logo-image

OMG! डॉक्टरों ने इंसान के शरीर में लगा दिया सूअर का दिल, जानें फिर क्या हुआ

अमेरिका में डॉक्टरों ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिसको चमत्कार के अलावा और कुछ नहीं कहा जा सकता...डॉक्टरों ने एक मरते हुए आदमी के शरीर में सूअर का दिल ट्रांसप्लांट कर न केवल उसकी जान बचाई बल्कि मेडिकल क्षेत्र में एक मील का पत्थर सेट कर दिया

Updated on: 24 Sep 2023, 10:11 AM

New Delhi:

आपने इंसान के शरीर में इंसानी अंगों के इस्तेमाल यानी ट्रांसप्लांट के बारे में खूब पढ-सुन रखा होगा. मेडिकल साइंस में आज बूम के बाद इंसानों में किडनी, लीवर यहां तक कि हार्ट ट्रांसप्लांट होना अब आम बात हो गई है. लेकिन एक जानवर को अंग को इंसान के शरीर में लगाना जरूर ऐसा कारनामा है जो हमारी सोच से परे हैं. लेकिन अमेरिका के डॉक्टरों ने एक ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है. डॉक्टरों ने हाल ही में 58 वर्षीय एक व्यक्ति की बॉडी में सूअर का दिल ट्रांसप्लांट किया है.

यह खबर भी पढ़ें- Pakistan: पिता तीन महीने से कर रहा था हैवानियत, बेटी ने मजबूरी में उठाया यह कदम

डॉक्टरों ने मरते हुए व्यक्ति के शरीर में सूअर का दिल लगाया

डॉक्टरों ने यहां मरते हुए व्यक्ति के शरीर में सूअर का दिल लगाकर न केवल उसकी जान बचाई, बल्कि मेडिकल सेक्टर में नया माइलस्टोन सेट कर दिया. यह पहला मौका नहीं है, जब डॉक्टरों ने इंसान के शरीर में किसी जानवर का अंग प्रत्यारोपित किया है. डॉक्टर यह कारनामा एक बार पहले भी करके दिखा चुके हैं. दरअसल, इंसान में जानवर को अंग के ट्रांसप्लांट करना जेनोट्रांसप्लेंटशन कहा जाता है. मेडिकल साइंस का यह कारनामा मानव अंग डोनेशन की पुरानी कमी को पूरा कर सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today: यूपी समेत इन राज्यों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें रेट

मरीज का हुआ था हार्ट फेल

एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में एक लाख से ज्यादा अमेरिकी ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए वेटिंग लिस्ट में हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड की तरफ से बताया गया कि यह कारनामा यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक्सपर्ट्स ने किया है. यह ऑपरेशन बुधवार को किया गया. इस केस में लॉरेंस फॉसेट नाम के पेशेंट वैस्कुलर बीमारी और इनर ब्लिडिंग के कारण किसी इंसानी हार्ट के लायक नहीं थे. उनका हार्ट फेलियर हुआ था. लेकिन डॉक्टरों ने उनके शरीर में सूअर का दिल ट्रांसप्लांट करके उनको नया जीवन दे दिया.