News Nation Logo
Banner

बच्चों के वजन के लिए बेहतर है ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 वसा अम्ल बच्चों के लिए फायदेमंद है। यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक नए शोध में सामने आया है कि 8 से 15 साल उम्र के बच्चों में ओमेगा-3 वसा अम्लों के सेवन से रक्तचाप में कमी और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है।

IANS | Updated on: 10 Apr 2017, 12:06:32 AM
ओमेगा-3

ओमेगा-3

नई दिल्ली:

ओमेगा-3 वसा अम्ल बच्चों के लिए फायदेमंद है। यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक नए शोध में सामने आया है कि 8 से 15 साल उम्र के बच्चों में ओमेगा-3 वसा अम्लों के सेवन से ब्लड प्रेशर में कमी और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है।

ओमेगा-3 वसा अम्ल (Omega-3 fatty acid) सैल्मन, अखरोट और सोयाबीन सहित खाद्य पदार्थो में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।

ओहियो स्टेट युनिवर्सिटी की सहायक प्रोफेसर लीसा क्रिस्चयन ने कहा, 'माता-पिता अपने बच्चों को ओमेगा-3 वाले खाद्य पदार्थ खिलाने की ज्यादा कोशिश करते हैं, लेकिन वजन बढ़ने के साथ इसमें सावधानी रखने की जरूरत होती है।'

और पढ़ें: सावधान! धूम्रपान से बच्चों के हाथों पर पहुंचता है निकोटीन

क्रिस्चयन ने कहा, 'बच्चों की बीएमआई में अस्थिरता से बच्चों की वृद्धि की माप होती है। इससे सिर्फ वजन पर खुराक की निर्भरता को समझने में मदद मिलती है।'

इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'प्लोस वन' में किया गया है। इसमें शोधकर्ताओं ने पूरक आहार लेने के बाद समग्र शारीरिक वजन और बॉडी मास इंडेक्स दोनों की तुलना की।

इस शोध के जरिए माता-पिता द्वारा ओमेगा-3 वसा अम्ल की जरूरत को उजागर किया गया। साथ ही वजन के अनुसार उचित खुराक के महत्व को रेखांकित किया गया।

और पढ़ें: GL VS SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात लायंस को 9 विकेट से हराया, वॉर्नर- हेनरिक्स में हुई शतकीय सांझेदारी

 

First Published : 09 Apr 2017, 11:38:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×