logo-image

क्यों बन सकता है मोटापा गर्भावस्था में समस्या, जानिए

मोटापे से ग्रस्त होना कई बीमारियों को न्योता देता है और ये गंभीर समस्याओं का कारण भी बनता जा रहा है।

Updated on: 18 Mar 2017, 11:58 AM

नई दिल्ली:

मोटापे से ग्रस्त होना कई बीमारियों को न्योता देता है और ये गंभीर समस्याओं का कारण भी बनता जा रहा है। ऐसा कहा गया है कि जिन महिलाओं का वज़न ज़्यादा होता है उन्हें गर्भधारण करने में थोड़ा अधिक समय लगता है। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) में हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, अगर पति-पत्नी दोनों ही वजनी या मोटे हैं, तो पत्नी को गर्भधारण करने में सामान्य लोगों से 55 से 59 फीसदी ज्यादा समय लगता है।

एनआईएच के वरिष्ठ शोधकर्ता राजेश्वरी सुंदरम ने कहा, "प्रजनन और शारीरिक बनावट पर किए गए बहुत से शोध महिलाओं को केंद्र में रखकर ही किए गए हैं, लेकिन हमारी खोज से पता चलता है कि गर्भावस्था के लिए स्त्री और पुरुष दोनों की शारीरक बनावट का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है।"

और पढ़ें: मानसिक तनाव से बचने के लिए हरी सब्जियां हैं मददगार, सिडनी यूनिवर्सिटी ने जारी की है रिपोर्ट

डॉ. भट्ट ने बताया, "मोटापे से शरीर का हार्मोन की प्रणाली बदल जाती है और इंसुलिन बनने में रुकावट आती है। ज्यादा वजन वाली महिलाएं मासिक धर्म में गड़बड़ी और पीसीओडी के साथ सामाजिक, सामान्य और मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी झेलती हैं।"

उन्होंने कहा, "इन महिलाओं पर बांझपन या गर्भावस्था धारण न करने के इलाज का अच्छा असर नहीं होता। उन्हें गर्भधारण करने में भी समस्या होता है। उचित खान-पान के साथ वजन कम करने और व्यायाम से उनके गर्भधारण करने की संभावना में रूप से सुधार आता है। वजन कम करने के लिए किए जाने वाले ऑपरेशन और वजन कम करने के बाद कई ज्यादा वजन की महिलाएं गर्भवती हो सकी हैं।