logo-image

अब वज़न घटाने के लिए चावल से न रहें दूर, बल्कि जानें इसको खाने का सही तरीका

कई लोग ऐसे भी हैं जिनको चावल खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन बढ़ते वजन के कारण चावल वो लोग खा नहीं पाते. बता दें कि चावल आप अपने वजन को कम करते समय भी खा सकते हैं.

Updated on: 07 Mar 2022, 05:14 PM

New Delhi:

लोगों को अपना वजन बढ़ाने के लिए चावल खाने की सलाह दी जाती है. और जिनको वजन घटना है उन्हें चावल से दूर रहने की सलाह दी जाती है. क्योंकि चावल में स्टार्च के साथ-साथ कैलोरीज़ की ज्यादा मात्रा होती है. कई लोग ऐसे भी हैं जिनको चावल खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन बढ़ते वजन के कारण चावल वो लोग खा नहीं पाते. बता दें कि चावल आप अपने वजन को कम करते समय भी खा सकते हैं क्योंकि चावल में विटामिन बी के साथ-साथ कई पौष्टिक तत्व भी होते हैं. लेकिन ख़ास बात यह है कि वजन घटाते वक़्त और चावल कहते वक़्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा.  तो चलिए जानते हैं चावला खाने के सही तरीके. 

यह भी पढ़ें- इन 3 जूस को अपनी डाइट में करें शामिल, Thyroid होगा तेजी से कंट्रोल

हरी सब्जियां - आप चावल के साथ हरी सब्जियां खा सकती हैं. ऐसे में आपको भूख भी ज्यादा देर तक नहीं लगेगी. इन सब्जियों से आपका पेट भी भर जाएगा. इन सब्जियों को चावल में ऐड करें और जिन में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, हरी सब्जियां सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं.

कैलोरीज़ का रखें ख्याल - कई लोग चावल, पकाते समय क्रीम उसमें मिलाते हैं, जिससे चावलों में कैलोरी और बढ़ जाती है. इसीलिए ध्यान रखें कि हमेशा चावलों को नार्मल तरीके से उबाले ताकि उनमें ज्यादा कैलोरी न आये.  इस तरह से चावल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी रहेगा.

ध्यान रखें कि चावल के साथ आप कोई और चीज अपनी डाइट में न खाएं. क्योंकि आपको अपना पोषण कंट्रोल करना है. अगर आप पोषण कंट्रोल करते हुए चावल का सेवन करेंगे तो आपका वजन कम हो जाएगा और साथ ही आपकी हेल्थ भी सही बनी रहेगी. ध्यान रहे कि चावल के साथ आप कुछ हरी सब्जियां खाएं इससे आपकी चावल खाने की इच्छा भी पूरी होगी और आपका वजन भी कम होगा साथ ही आप हेल्दी भी रहेगें. 

यह भी पढ़ें- कपूर करता है स्किन और शरीर की कई परेशानियों का निपटारा, जानें कपूर के कुछ अनसुने फायदे