logo-image

NoroVirus दे रहा केरल में टेंशन, जानें क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव

NoroVirus Cases in India : पूरी दुनिया समेत भारत में कोरोनावायरस के कोहराम मचाने के बाद एक और वायरस ने टेंशन दे दी है. इस वायरस का नाम है नोरोवायरस. ये वायरल भले ही हिंदुस्तान के लिए नया हो, लेकिन ये अमेरिका समेत कई देशों में हर साल कोहराम...

Updated on: 23 Jan 2023, 10:47 PM

highlights

  • नोरो वायरस के कई केस केरल में मिले
  • नोरोवायरस को लेकर अलर्ट जारी
  • अमेरिका में हर साल दो मिलियन से ज्यादा केस

नई दिल्ली:

NoroVirus Cases in India : पूरी दुनिया समेत भारत में कोरोनावायरस के कोहराम मचाने के बाद एक और वायरस ने टेंशन दे दी है. इस वायरस का नाम है नोरोवायरस. ये वायरल भले ही हिंदुस्तान के लिए नया हो, लेकिन ये अमेरिका समेत कई देशों में हर साल कोहराम मचाता रहा है. पर हाल ही में केरल के एर्नाकुलम जिले में स्थित एक स्कूल में एक साथ 63 बच्चों के उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद जब जांच की गई, तो ये नोरोवायरस निकला. एक साथ इसके संक्रमण के इतने मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए हैं. क्योंकि इस वायरस की जानकारी मिलते ही स्कूल को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. 

स्कूल में एक साथ 63 बच्चे पड़े बीमार

जानकारी के मुताबिक, केरल राज्य के एर्नाकुलम जिले में एक साथ 63 बच्चों को उल्टी-दस्त की शिकायत आई थी, जिसके बाद स्कूल को बंद कर दिया गया और बच्चों के सैंपल की जांच की गई. इन 63 बच्चों में से 19 में नोरोवायरस का संक्रमण पाया गया है. इसके अलावा कुछ बच्चों के माता-पिता में भी इन संक्रमण का असर देखा गया. जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है. इस वायरस को स्टमक फ्लू भी कहते हैं, क्योंकि इसके असर से उल्टी और डायरिया जैसी समस्याएं तेजी से बढ़ती हैं.

ये भी पढ़ें : ICC ने 2022 की सर्वश्रेष्ठ टीम का किया ऐलान, कोहली समेत तीन भारतीयों को मिली जगह

बेहद संक्रामक है ये वायरस

बताया जा रहा है कि नोरोवायरस बेहद संक्रामक है. इसके विंटर वोमिटिंग बग के नाम से जाना जाता है. ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक तेजी से फैलता है और मुख्यत: संक्रामक भोजन की वजह से लोग तेजी से बीमार होते हैं. इसका असर कई दिनों तक और कभी कभी एक सप्ताह तक रहता है. डब्ल्यूएचओ के एक आंकड़े के मुताबिक, पूरी दुनिया से हर साल नोरोवायरस के 68 करोड़ मामले सामने आते हैं. वहीं, करीब दो लाख लोगों की मौत हर साल हो जाती है. जिसमें से चौथाई संख्या बच्चों की होती है. ऐसे में इस वायरस से बचकर रहने की जरूरत है.