logo-image

Noodles में ये मिलाकर खाएं, मिलेगा बेहतरीन स्वाद, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

नूडल से बने कुछ सबसे आम स्ट्रीट फूड व्यंजन हैं वेज या चिकन चाउमीन, हक्का नूडल्स, बटर चिकन नूडल्स, नूडल रोल कई अन्य. इसके अलावा, 2 मिनट के इंस्टेंट नूडल्स जो सभी प्रकार के स्वादों में आते हैं, पेट के वरदान होते हैं.

Updated on: 07 Oct 2022, 08:27 AM

नई दिल्ली:

 नूडल्स (Noodles) हमारे बिजी शेड्यूल के बीच में एक आरामादायक भोजन है.  दुनिया के कई क्षेत्रों में लोकप्रिय, नूडल्स को विभिन्न प्रकार के आटे से तैयार किया जा सकता है, लेकिन मैदा या मैदा से बना संस्करण भारत में सबसे लोकप्रिय फास्ट फूड में से एक है. नूडल से बने कुछ सबसे आम स्ट्रीट फूड व्यंजन हैं वेज या चिकन चाउमीन, हक्का नूडल्स, बटर चिकन नूडल्स, नूडल रोल कई अन्य. इसके अलावा, 2 मिनट के इंस्टेंट नूडल्स जो सभी प्रकार के स्वादों में आते हैं, पेट के लिए वरदान होते हैं. विशेष रुप से जब भूख तेज लगी हो.

लेकिन मैदा या आटे से बने नूडल्स को नियमित रूप से खाना काफी हानिकारक भी हो सकता है, क्योंकि उनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे पेट के कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको  नूडल्स (Soup Noodles) बनाने के अलग अलग तरीकों के बारे में बताते हैं, जिससे वजन भी नहीं बढ़ेगा और स्वाद भी बेहतरीन होगा. एक्सपर्ट के मुताबिक, नूडल्स को हेल्दी बनाने के कई तरीके हैं. मैदे की जगह साबुत गेहूं के नूडल्स का इस्तेमाल करना चाहिए. मैदा (Maida) पेट के लिए हानिकारक होता है. वहीं नूडल्स को सूपी बनाएं, ताकि मैदा कम हो और इसे फाइबर से भरपूर बनाने के लिए स्टॉक में सब्जियों का सेवन बढ़ा दें. 

ये भी पढ़ें-Health: क्या 2 साल से कम उम्र के बच्चों को देना चाहिए Cough syrup? जानें

तोरी मिलाकर खाएं

प्रोटीन सामग्री को बढ़ाने के लिए नूडल सूप या नूडल में अंडा मिलाकर खाएं. सोडियम की मात्रा को कम करने के लिए नूडल्स के साथ दिए जाने वाले मसाले में  भी कटौती करें. इसके बजाय जड़ी-बूटियां और प्राकृतिक मसाले डालें. एकस्पर्ट ये भी सलाह देते हैं, शाकाहारी लोग प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए नूडल्स में कुछ बीन्स मिला सकते हैं, मांसाहारी नूडल्स सूप में अंडे या चिकन मिला सकते हैं या नूडल्स सूप को स्वस्थ और स्वादिष्ट बना सकते हैं. बेहतर पोषण मूल्य प्राप्त करने के लिए मौसमी और अलग-अलग रंग की सब्जियां मिलाएं क्योंकि उनमें पोषण की मात्रा सबसे अधिक होती है. बता दें तोरी नूडल्स, जिसे "ज़ूडल्स" भी कहा जाता है, कई स्वस्थ लस मुक्त भोजन के लिए सबसे फायदेमंद भोजन है, इसलिए नूडल्स में तोरी मिलाकर खाएं.