logo-image

कोरोना के लिए अगले 100 दिन अहम, फिर सुधर सकती है हालत: नीति आयोग

नीति आयोग (स्वास्थ्य) के सदस्य वीके पॉल (Dr VK Paul) ने शुक्रवार को कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हाल ही में जारी की गई कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर के बारे में चेतावनी वैश्विक स्थिति के लिए है.

Updated on: 17 Jul 2021, 12:19 AM

highlights

  • कोरोना संक्रमण की दर में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी
  • दुनिया तीसरी लहर की ओर बढ़ रही
  • वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे हैं केस

 

दिल्ली :

अभी कोरोना के तीसरी लहर का खतरा टला नहीं है कि तीसरी लहर (Covid Third Wave) की आहट आने लगी है. दुनियाभर में अचानक से कोरोना के मामले (Covid19 Case) में उछाल आना शुरू हो गया है. पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह दुनिया भर में कोरोना संक्रमण की दर में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिसे कोरोना के तीसरी लहर की आहट माना जा रहा है. बता दें कि इसके अलावे देश के कई राज्यों में भी कोरोना संक्रमण (Corona Infection) में बढोतरी दर्ज की गयी है. 

नीति आयोग (स्वास्थ्य) के सदस्य वीके पॉल (Dr VK Paul) ने शुक्रवार को कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हाल ही में जारी की गई कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर के बारे में चेतावनी वैश्विक स्थिति के लिए है. चेतावनी तीसरी लहर के संभावित प्रभाव की तरफ इशारा कर रही है.  उन्होंने कहा, "डब्ल्यूएचओ के उत्तर और दक्षिण अमेरिकी क्षेत्रों को छोड़कर, अन्य सभी डब्ल्यूएचओ क्षेत्र अच्छे से बुरे और बुरे से बदतर की ओर बढ़ रहे हैं. दुनिया तीसरी लहर की ओर बढ़ रही है और यह एक सच्चाई है.''

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना केस फिर से बढ़ने लगे हैं.  इसे कोरोना की तीसरी लहर की आहट माना जा रहा है. विश्व तीसरी लहर की तरफ बढ़ रहें है. स्पेन में 64% और निदरलैड में 300% केस बढ़े है.  बता दें कि पड़ोसी देशों में भी कोरोना की नयी लहर दस्तक दे चुका है. डॉ वीके पॉल ने कहा कि राज्यों को एक दुसरे मॉडल से सीख लेनी चाहिए.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में फ़िलहाल 39 हज़ार से कम कोरोना केस प्रतिदिन आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में सिर्फ 73 जिलों में 100 से ज्यादा केस प्रतिदिन आ रहे हैं. बता दें की इससे पहले ऐसे 531 जिले थे जहां इतने केस आते थे. वही देश में एक्टिव केस 37 लाख से घटकर 4.30 लाख केस हो गये हैं. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी कि देश में लगभग 18 लाख टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं, साथ ही रिकवरी रेट 97.3 फीसदी है.