News Nation Logo

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से निपटने लिए आएगी नई वैक्सीन

ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील समेत कई देशों में कोरोना वायरस का नया संस्करण तेजी से फैल रहा है, जो पहले वाले वायरस के मुकाबले ज्यादा संक्रामक है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Jan 2021, 09:41:43 AM
Corona strain

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से निपटने लिए आएगी नई वैक्सीन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है. ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील समेत कई देशों में कोरोना वायरस का नया संस्करण तेजी से फैल रहा है, जो पहले वाले वायरस के मुकाबले ज्यादा संक्रामक है. हालांकि अब इस नई वायरस से निपटने के लिए वैज्ञानिक टीके का नया रूप तैयार करने में लग गए हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक भी इस ओर कदम उठाने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: चिली ने चीनी वैक्सीन Sinovac को दी मंजूरी

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधदल ने बताया है कि कई देशों में सामने आ रहे कोरोना वायरस के नए संस्करणों से निपटने के लिए इसका हल भी जल्द ही दुनिया के सामने होगा. शोधदल ने बताया कि विश्वविद्यालय अपने बनाए टीके में नई कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के हिसाब से बदलाव करके नई-नई अपडेटेड वैक्सीन बनाएगा. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता का कहना है कि नई स्ट्रेन का मुकाबला करने के लिए यूनिवर्सिटी अपनी बनाई कोरोना वैक्सीन के नए रूप का तेजी से उत्पादन करने की तैयारी में है.

यह भी पढ़ें: भारत में बर्बाद हो रही है COVID-19 Vaccine की डोज, जानें क्या है वजह

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन वर्तमान में उपलब्ध कोरोना वैक्सीन की प्रभावशीलता को मामूली रूप से प्रभावित करते हैं. वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के आधार पर यह दावा किया. इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने कहा कि कोरोना वायरस के नए संस्करण के खिलाफ टीके को ज्यादा असरदार बनाने के लिए इसमें बदलाव किए जाने की आवश्यकता हो सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Jan 2021, 09:41:43 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.