logo-image

Corona और XE वैरिएंट के खिलाफ तैयार की गई नई Vaccine, गर्मी में भी करेगी असर

बेंगलुरु में स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) और बायोटेक की स्टार्ट-अप कंपनी ‘मायनवैक्स’ द्वारा तैयार किये जा रहे टीके में वायरल स्पाइक प्रोटीन के एक हिस्से का इस्तेमाल किया गया है.

Updated on: 17 Apr 2022, 07:58 AM

New Delhi:

इस कड़कती गर्मी का तापमान देखते हुए भारत में तैयार किया जा रहा गर्म मौसम को भी सहन करने वाला कोविड-19 टीका( Covid 19 Vaccine). जो डेल्टा और ओमिक्रॉन सहित कोरोना वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी पैदा करने में कबाइल है.  बेंगलुरु में स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) और बायोटेक की स्टार्ट-अप कंपनी ‘मायनवैक्स’ द्वारा तैयार किये जा रहे टीके में वायरल स्पाइक प्रोटीन के एक हिस्से का इस्तेमाल किया गया है जिसे रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी)  के नाम से जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें- क्या आप भी बाहर से आने के बाद तुरंत पीते हैं ठंडा पानी, तो हो जाएं सावधान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (सीएसआईआरओ) की एक टीम ने कहा कि अधिकांश टीकों को प्रभावी रखने के लिए शीतलन की आवश्यकता होती है. गर्मी को सहन करने वाले इस कोविड-19 टीके को चार सप्ताह के लिए 37 डिग्री सेल्सियस और 90 मिनट तक 100 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जा सकता है.

चूहों पर किया गया टेस्ट 

जानकारों के मुताबिक एक स्टडी में कहा गया में कि चूहों पर इस टीके के परीक्षण में पाया गया कि यह डेल्टा और ओमिक्रॉन सहित कोरोना वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी पैदा कर सकता है. 

ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी 

रिपोर्ट्स और आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 175 की वृद्धि हुई है. मंत्रालय ने बताया कि देश में दैनिक संक्रमण दर 0.32 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.26 प्रतिशत दर्ज की गई है. आंकड़ों के अनुसार, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,25,07,834 हो गई है, जबकि संक्रमण से होने वाली मौत की संख्या 1.21 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें- Depression का इलाज अब कोई पिल्स नहीं बल्कि करेगा Magic Mushroom