News Nation Logo

नई दवा कॉम्बो उच्च जोखिम वाले ल्यूकेमिया के खिलाफ प्रभावी

रक्सोलिटिनिब ने कई प्रकार की आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली एंटीकैंसर दवाओं के साथ सहक्रियात्मक रूप से काम किया

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 30 May 2021, 01:52:05 PM
Health

कई बच्चे अपनी बीमारी से मर जाते हैं. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

सिडनी:

शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि बच्चों में विशेष रूप से आक्रामक रक्त कैंसर, तीव्र लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया (एएलएल) के इलाज के लिए एक नया और प्रभावी तरीका क्या हो सकता है. जो बच्चे 'उच्च जोखिम' तीव्र लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया विकसित करते हैं, उपप्रकार जो आक्रामक रूप से बढ़ते हैं और अक्सर मानक उपचार के लिए प्रतिरोधी होते हैं, अक्सर आराम करते हैं और इनमें से कई बच्चे अपनी बीमारी से मर जाते हैं. एक सामान्य प्रकार का उच्च जोखिम वाला तीव्र लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया जिसके लिए नए उपचारों की तत्काल आवश्यकता होती है, वह है 'फिलाडेल्फिया क्रोमोसोम-लाइक ऑल' (पीएच-लाईक ऑल), जिसका नाम दूसरे प्रकार, पीएच-पॉजिटिव ऑल से मिलता-जुलता है.

चिल्ड्रन कैंसर इंस्टीट्यूट में ब्लड कैंसर थीम के प्रमुख शोधकर्ता रिचर्ड लॉक ने कहा, 'उच्च जोखिम वाले तीव्र लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया के लिए नए उपचारों की तत्काल आवश्यकता है. लॉक ने कहा, 'हम अपने परिणामों से बहुत उत्साहित हैं, जो सुझाव देते हैं कि हम कुछ बच्चों में इस कैंसर के इलाज के लिए एक अधिक प्रभावी तरीका विकसित करने के रास्ते पर हो सकते हैं.' अध्ययन के लिए, ल्यूकेमिया पत्रिका में प्रकाशित, टीम ने किनेज अवरोधक, रक्सोलिटिनिब के संयोजन में 5,000 से अधिक दवाओं का परीक्षण किया.

उन्होंने पाया कि रक्सोलिटिनिब ने कई प्रकार की आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली एंटीकैंसर दवाओं के साथ सहक्रियात्मक रूप से काम किया, सबसे प्रभावी ग्लूकोकार्टिकोइड्स, टोपोइजोमेरेजएक और दो अवरोधक, माइक्रोट्बीयूल लक्ष्यीकरण एजेंट और एंटीमेटाबोलाइट्स हैं. इन व्रिटो निष्कर्षों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने तब 'रोगी-व्युत्पन्न जेनोग्रा़फ्ट मॉडल' (पीडीएक्स) या 'अवतार' नामक बीमारी के जीवित मॉडल में विवो परीक्षण किया: चूहों को विशेष रूप से व्यक्तिगत रोगियों से ली गई ल्यूकेमिया कोशिकाओं को विकसित करने के लिए पैदा किया गया था.

परिणामों से पता चला कि वीएक्सएल (विन्क्रिस्टाइन, 2डेक्सामेथासोन और एल-एस्परगिनेज से मिलकर) नामक एक सामान्य उपचार आहार में रक्सोलिटिनिब को शामिल करने से तीन में से दो अवतारों में उपचार प्रभावकारिता में बढ़ोतरी हुई, इनमें से एक में ल्यूकेमिया वृद्धि के दीर्घकालिक दमन को प्राप्त करना है. लॉक ने कहा 'उपचार का बढ़ा हुआ प्रभाव जब रक्सोलिटिनिब से जोड़ा गया था और हमारी प्रयोगशाला में रक्सोलिटिनिब के साथ तालमेल करने के लिए पाए जाने वाले दवा वर्गों की विविधता,पीएच-लाईक ऑल के उपचार में किनेज अवरोधकों के लिए आशाजनक क्षमता का सुझाव देती है.'

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 01:52:05 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो