News Nation Logo

अगर नहीं चाहते कि बिगड़े digestive system, तो ना करें breakfast में इन चीजों का सेवन

ब्रेकफास्ट मील सोच-समझकर खाना चाहिए क्योंकि ब्रेकफास्ट में हेल्दी ना खाने से बॉडी में और कई तरह की दिक्कतें आने लगती है. इसलिए, नाश्ते में इन चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे बॉडी को बहुत नुकसान होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 16 Nov 2021, 11:30:50 AM
Food items that increase body fat and weakens digestive system

Food items that increase body fat and weakens digestive system (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

नाश्ते के दौरान कुछ भी खाना पूरे दिन पर असर डालता है. अगर सुबह का नाश्ता हेल्दी नहीं हुआ तो पूरे दिन काम में मन नहीं लगता है. लेकिन, सुबह का नाश्ता हेल्दी ना करने से और भी कई नुकसान होते है. जो सबको नहीं पता होते. जैसे कि वेट बढ़ना और डाइजेशन सिस्टम वीक होना. लेकिन, अब जरा उन चीजों पर भी नजर डाल लें कि आखिर वो हैं कौन-सी. जिन्हें आप रोजाना खाते भी है. लेकिन, आपको पता नहीं होता. तो, चलिए उन चुनिंदा फूड आइटम्स की लिस्ट देख लीजिए. 

                                         

जिसमें सबसे पहले नंबर पर कुकीज आती है. कुकीज में मैदा के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा होता है. जो कि नाश्ते में खाने के लिए बिल्कुल भी अच्छा ऑप्शन नहीं है. इसलिए, नाश्ते में इन चीजों को नहीं खाना चाहिए. 

                                         

इसी लिस्ट में पकौड़े और कचौड़ियां भी आती है. सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में तला भुना खाने से डाइजेशन सिस्टम तो वीक होता ही है. इसके साथ ही आपका फैट भी बढ़ने लगता है. इसलिए, जितना हो सके सुबह के नाश्ते में इन चीजों को अवॉइड करना चाहिए. 

                                           

वहीं आजकल के बच्चों को नाश्ते में हैवी ब्रेकफास्ट का शौक होता है. जिसमें वो नूडल्स, चिली पोटैटो जैसे चाइनीज शामिल कर लेते है. लेकिन, ब्रेकफास्ट इतना भी हैवी नहीं करना चाहिए कि पूरा दिन वो डाइजेस्ट ही ना हो. इसलिए, नाश्ते के टाइम पर नूडल्स जैसी चीज नहीं खानी चाहिए. 

                                           

वहीं इस लिस्ट में लास्ट नंबर पर चिप्स आते है. अब, चाहे बात कचौड़ी की हो या पकौड़ी की. उसके साथ ही चिप्स भी शामिल है. क्योंकि चिप्स भी तले भुने ही होते है. इन्हें डीप फ्राई किया जाता है. जिसकी वजह से इन्हें सुबह नाश्ते में खाना नुकसानदायक हो सकता है. 

First Published : 16 Nov 2021, 11:28:37 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.