logo-image

इन दो फलों का सेवन साथ में कभी न करें, सेहत को होगा बड़ा नुक्सान

कुछ लोग केला और पपीता साथ में खाना भी पसंद करते हैं. आपको बता दें कि नियमित रूप से पपीते के सेवन से पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायता मिलती है.

Updated on: 24 Mar 2022, 06:38 PM

New Delhi:

गर्मियों में फल बहुत ज़रूरी होता है. ऐसे में लोग फलों को एक साथ या फिर चाट बना के भी खाते हैं. गर्मियों में फ्रूट चाट का चलन काफी हो जाता है. ऐसे में लोग कई सारे फल एक साथ भी खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग अंगूर और केला साथ खाते हैं तो कुछ लोग सेब केला साथ खाते हैं. कुछ लोग  केला और पपीता साथ में खाना भी पसंद करते हैं. आपको बता दें कि नियमित रूप से पपीते के सेवन से पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायता मिलती है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है. केले की बात की जाए तो केला भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फलों को साथ खाने से आपको खतरा भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं क्या हो सकता है आपको नुक्सान. 

यह भी पढ़ें- सावधान ! अगर आ रही है खांसी तो तुरंत कराएं जांच, कहीं ये बीमारी तो नहीं

किसको केला और पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए?

- आपको बता दें कि पपीते में पपेन नाम का तत्व होता है जो कि लोगों को एलर्जी से ग्रस्त कर देता है. ऐसे में पपीते का सेवन करने से सांस से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है. साथ में केला और पपीता एक साथ लिया जाए तो यह आपके लिए हानिकारक रहेगा. इससे आपकी परेशानी बढ़  सकती  है.

- पीलिया रोगियों को भी पपीता ना खाने की सलाह दी जाती है. इसमें मौजूद पपेन और बीटा-कैरोटीन पीलिया की समस्याओं को बढ़ा देता है. जिसके कारण घाव जल्दी नहीं भरते. पपीता और केले का सेवन एक साथ करने से पेट में दर्द भी हो सकता है.

- इसके साथ-साथ आपको अगर सर्दी जुकाम की परेशानी है तो ऐसे में शाम को केला न खाएं. शरीर में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होने पर केले का सेवन ना करें. 

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार कॉफ़ी है हर बीमारी का इलाज, इतिहास था एक बकरी से