logo-image

Navratri 2023: उपवास के दौरान एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं ये 7 तरीके, जरूर आजमाएं

संतुलित आहार जिसमें उच्च फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स और अन्य विटामिन होते हैं, जो उपवास के हौरान ऊर्जावान महसूस करने में मदद कर सकते हैं.

Updated on: 29 Mar 2023, 12:03 PM

नई दिल्ली:

Navratri 2023: नवरात्रि का उपवास बॉडी को डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है. लेकिन, उपवास के दौरान भी सही भोजन करना आपके ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. खाने की आदतों में बदलाव या तली हुई चीजें खाने के कारण बहुत से लोग अपने उपवास के दौरान सुस्ती महसूस करते हैं. वहीं, दूसरी ओर संतुलित आहार जिसमें उच्च फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स और अन्य विटामिन होते हैं, जो उपवास के हौरान ऊर्जावान महसूस करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही जब उपवास के दौरान कम ऊर्जावान महसूस करते हैं तो कुछ तरकीबों को आजमा कर एनर्जी लेवल को ठीक कर सकते हैं. धूप में बाहर निकलना, नींद की कमी होने पर एक छोटी सी झपकी लेना, खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट करना ऐसी चीजें हैं जो आपके नवरात्रि उपवास के दौरान आपकी बहुत मदद कर सकती हैं.

चैत्र नवरात्री 22 मार्च को शुरू हुआ और 30 मार्च को रामनवमी के साथ समाप्त होगा, जिसे भगवान राम के जन्म के रूप में मनाया जाता है. मां दुर्गा के भक्त या तो इस दौरान पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं या फिर जोडों में व्रत रखते हैं. मौसम के लिहाज से यह गर्मी के समय की शुरुआत होती है, जिसके कारण व्रत रखने के समय कुछ चीजों का ध्यान रखना अनिवार्य हो जाता है जिससे आप हाइड्रेट और एनर्जेटिक महसूस करें. 

नवरात्रि व्रत के दौरान एनर्जेटिक रहने के टिप्स:-

सूर्य
सूर्य की किरणें मूल रूप से फील-गुड किरणें होती हैं. यदि आप अपनी ऊर्जा को मुफ्त में बढ़ावा देने के प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो बाहर कदम रखने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से आपके मस्तिष्क में हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव बढ़ेगा, जो आपके मूड को ठीक करने में मदद करेगा.

सही मात्रा में नींद
अच्छी नींद नेना ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक तरीकों में से एक है. रात में लगभग आठ घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखना चाहिए. इससे आपका दिमाग शांत और शरीर में की उर्जा बनी रहेगी. 

यह भी पढ़ें: Ramadan 2023: डाइट से लेकर नींद तक रोजा के दौरान डायबिटीक लोग रखें ये सावधानियां

तेल का प्रयोग
कई आवश्यक तेल हैं जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट हैं, जैसे पेपरमिंट, साइट्रस मिश्रण और रोज़मेरी. आप इन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं और थकान को अलविदा कह सकते हैं.

पोषण
चाहे आप रमजान या नवरात्रि का पालन कर रहे हों, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों, प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा को प्राथमिकता देने से आप अपने उपवास की अवधि के दौरान बेहतर महसूस कर सकते हैं.

हाइड्रेटेड रहें
जब ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने की बात आती है तो उचित हाइड्रेशन नींद जितना ही महत्वपूर्ण होता है. इलेक्ट्रोलाइट बढ़ाने वाले पेय पदार्थों को भी शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. सोडियम, पोटेशियम, क्लोराइड और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर के कई कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं और आपकी हाइड्रेशन स्थिति को बनाए रखने में सहायता करते हैं.

खड़े होकर चलना शुरू करें
जब उपवास करते समय आपके पास ऊर्जा की कमी होती है, तो आप अक्सर इसकी वजह नहीं खाने को मानते हैं लेकिन, कई बार खाना नहीं खाना उर्जा की कमी का कारण नहीं होता. उपवास के दौरान सामान्य तौर पर लोग काफी गतिहीन होते हैं, कंप्यूटर स्क्रीन के सामने, स्टीयरिंग व्हील के पीछे, या सोफे पर बैठते हैं. उर्जावान महसूस करने के लिए टहलें, मिनी वर्कआउट करें, स्ट्रेच करें.

अधिक बार हंसें
बच्चा औसतन दिन में 300 से अधिक बार हंसता है. जबकि वयस्क ऐसा नहीं करते हैं कई बार वह दिन एक बार भी खुलकर नहीं हंसते हैं. जबकि, हंसना ऊर्जा को उत्तेजित करता है, इसलिए हंसने का प्रयास जरूर करें. इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि हंसी मूड में सुधार करती है, एंडोर्फिन को बढ़ावा देती है और प्रतिरक्षा में भी सुधार करती है.