logo-image

चुटकियों में कंट्रोल होगा डायबिटीज! ये 6 नेचुरल पैंतरे होंगे फायदेमंद...

डायबिटीज कंट्रोल कैसे करें? बस फोलो करें ये 6 स्टेप्स और फिर अपने आप पाएं ब्लड शुगर लेवल पर नियंत्रण...

Updated on: 20 Oct 2023, 04:29 PM

नई दिल्ली:

डायबिटीज जानलेवा बीमारी है. लिहाजा इसपर कंट्रोल जरूरी है. ऐसे में इसके लिए हमें सही बैलेंस्ड डाइट, के साथ-साथ नियमित तौर पर वर्कआउट करना चाहिए. बेहतर है अगर आप खाने में साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, फल, सब्जियां और हेल्दी फैट वाली चीजों का सेवन करें. साथ ही इस बात का बिल्कुल ध्यान रखें कि, ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए मीठे से बिल्कुल परहेज करना है. किसी भी खाद्य और पेय पदार्थों दूरी बनाए रखनी है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखेगी...

1. आराम से खाएं, तनावपूर्ण माहौल व जल्दबाजी में खाने से शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोंस एक्टिव हो जाते हैं, जिस वजह से पाचन प्रक्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

2. तय समय पर खाना खाएं, दरअसल कभी भी-कैसे भी खाना खाने से ब्लड शुगर अनियंत्रित होता है. लिहाजा खाने का एक निश्चित समय तय करें, ताकि ब्लड शुगर एक जैसा रहे. साथ
ही दिनचर्या भी एक सी रहे.

3. डिनर खाना हल्का रखें, हर संभव कोशिश करें कि रात का खाना फाइबर युक्त चीजें व सब्जियों से भरपूर हो. साथ ही रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से बचें, जो आपके शरीरी में एनर्जी बरकरार रखेगा. 

4. रात्रि भोजन 6 से 7.30 बजे के बीच कर लें, ताकि खाना पचने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए. साथ ही इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. मालूम हो कि सही समय पर डिनर करने से नॉक्टर्नल हाइपोग्लाइसिमिया या हाइपरग्लाइसिमिया का खतरा कम हो जाता है.

5. ध्यान रखें कि, रात के खाने के बाद समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल की जांच जरूरी है, ताकि मालूम चल सके कि किन पदार्थों के सेवन से शरीर पर कैसा असर पड़ रहा है. 

6. प्रयास करें कि देर रात या फिर सोने से ठीक पहले खाना न खाएं, क्योंकि इससे शरीर साइकिल बिगड़ जाती है. और इसपर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव ब्लड शुगर पर भी पड़ता है.