News Nation Logo

बॉडी की अंदर तक करनी है सफाई, इन टिप्स से करें Detoxify

बॉडी की अंदर तक सफाई करने का एक तरीका डिटॉक्सिफिकेशन ही है. जिससे सारे टॉक्सिक सब्सटांसिज को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है. तो, चलिए जानते है बॉडी को किन तरीकों से डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 25 Nov 2021, 09:53:53 AM
Body Detoxification tips

Body Detoxification tips (Photo Credit: Pexels)

नई दिल्ली:

बॉडी के बाहर की सफाई तो हो जाती है लेकिन, इसके अंदर की सफाई भी होना भी बहत जरूरी है. अगर बॉडी के अंदर की सफाई नहीं होती तो इससे बहुत-सी दिक्कतें आने लगती हैं. इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है. वरना ये अंदर ही अंदर बॉडी को नुकसान पहुंचाते रहते हैं. इसका एक तरीका डिटॉक्सिफिकेशन ही है जिससे बॉडी के अंदर तक की सफाई की जा सकती है. ये बॉडी के टॉक्सिक सब्सटांसिज को खत्म कर सकती है. तो, चलिए जानते है बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए किन-किन चीजों को लेना चाहिए.

                                       

लाइफस्टाइल ठीक करें 
बॉडी की सफाई अंदर तक करने के लिए लाइफस्टाइल को ठीक करना बहुत जरूरी है. इसके लिए बस आपको शराब, स्मोकिंग जैसी चीजें छोड़नी होंगी. तभी बॉडी में जा रहे टॉक्सिक सब्सटांसिज पर रोक लगेगी. शराब पीना ना केवल दिमाग की वर्किंग कैपेसिटी पर इफेक्ट डालता है. इसके साथ ही ये लिवर को डैमेज करता है. बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए इन चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. 

                                       

हल्का खाना खाएं
डिटॉक्सिफिकेशन के प्रोसेस के दौरान बिल्कुल हल्का खाना खाना चाहिए. इससे वेट तो कम होगा ही लेकिन साथ ही बॉडी की एनर्जी भी बढ़ेगी. यदि आपको कोलेस्ट्रॉल या शुगर की शिकायत रहती है. तो, हल्का खाना खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा.

                                         

डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं
बॉडी से सभी टॉक्सिक सब्सटांसिज की क्वांटिटी को कम करने के लिए रोजाना कुछ पीने वाली चीजों को पीना फायदेमंद हो सकता है. इसमें ग्रीन टी, शहद, दालचीनी, नींबू, काढ़ा, अदरक की चाय जैसी ड्रिंक्स शामिल है. ये तरीके अंदर तक बॉडी को प्योर करते है. खास बात ये है कि ये बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए सफिशिएंट क्वांटिटी में पानी पीते रहना जरूरी होता है. 

                                         

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें
बॉडी के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ ज़रूर करनी चाहिए. ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ यानी गहरी सांसें लेने से हेल्थ बेहतर होने के साथ-साथ पूरी बॉडी में ऑक्सीजन अच्छी तरह से फैलती है. 

First Published : 25 Nov 2021, 09:36:20 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.