logo-image

Back Pain Treatment: कमर के दर्द ने बढ़ा रखी है तकलीफ, ये दमदार घरेलू तरीके देंगे आपको रिलीफ

कमर का दर्द (back pain) ना सिर्फ काम में रुकावट पैदा करता है. बल्कि, उठने-बैठने में भी दिक्कत देने लगता है. इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके (back pain home remedies) बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनाकर आप इस कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 03 Mar 2022, 11:00 AM

नई दिल्ली:

महिलाओं के ऊपर घर और बाहर का इतना काम होता है कि उन्हें अपनी हेल्थ का ध्यान (back pain) रखने तक का टाइम नहीं मिलता. यही वजह है कि कई बार झाड़ू, पोंछा करते टाइम और ऑफिस में पूरे दिन काम करते रहने की वजह से उन्हें कमर पर झटका लगने या मसल्स के खिंचने या नस खिंच जाने पर कमर का दर्द (back pain relief) सहना पड़ता है. इससे जितनी दिक्कत उन्हें काम करने में आती है. उतनी ही उठने-बैठने में भी दिक्कत होने लगती है. इसके साथ ही दर्द बर्दाशत करना भी मुश्किल हो जाता है. इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके (back pain treatment) बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनाकर आप इस कम दर्द से छुटकारा (home remedies for back pain) पा सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Mouth Ulcers Treatment: मुंह के छालों से मिलेगा छुटकारा, लेंगे जब इन घरेलू नुस्खों का सहारा

सिकाई करें 
अगर आपको कमर का दर्द झेलना मुश्किल हो रहा है. तो, गर्म या ठंडी सिकाई करना बेहद फायदेमंद साबित होगा. दर्द अगर एक से दो दिन पुराना हो तो ठंडी बर्फ की सिकाई करने पर राहत मिलेगी. वहीं, दर्द थोड़ा ज्यादा पुराना हो तो आप गर्म सिकाई (formentation) की जा सकती है.

लहसुन 
अगर आपको अपने कमर के दर्द से निजात पाना है तो, आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन की 8 से 10 कलियां लें और इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को कमर पर लगा लें. गर्म पानी में एक तौलिया डुबाएं और उसे निचोड़ लें. इस टॉवल को लहसुन पेस्ट लगे हुए कमर के हिस्से के ऊपर रख दें. इसे तकरीबन आधे घंटे रखने के बाद कमर के हिस्से को साफ (garlic) कर लें. 

यह भी पढ़े : Fasting Benefits: Immunity करे बूस्ट और Digestive System रखे दुरुस्त, एक दिन व्रत रखने के ये फायदे जानें जबरदस्त

मेथी और सरसो का तेल 
कमर दर्द से राहत पाने के लिए सरसो के तेल में कुछ दाने मेथी के तेल के डालकर गर्म कर लें. अब इस तेल से अपनी कमर की अच्छी तरह मसाज करें. आपको कुछ ही दिनों में दर्द कम होता महसूस होता दिखाई (fenugreek and mustard oil) देगा. 

तुलसी 
तुलसी को रोजाना लेने से कमर और पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत मिलने लगती है. इसके लिए आप बस रोजाना एक कप पानी में तुलसी की 8-10 पत्तियों को उबालें और पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. फिर तुलसी के पानी में एक चुटकी नमक डालकर पीएं. रोजाना ऐसा करने से कमर दर्द (tulsi) में राहत मिलती है.