News Nation Logo

मच्छर बन रहे हैं बीमारियों का कारण, अब इनसे मुक्ति दिलाएंगे ये साधन

सर्दियों में मच्छर बहुत परेशान करते हैं. इन्हें भगाने के लिए कॉयल, लिक्विड स्प्रे वगैराह का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इनमें कैमिकल सब्सटांजिस होते हैं जो बॉडी को नुकसान पहुंचाते है. इसलिए, उनकी जगह पर ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 24 Nov 2021, 12:01:17 PM
Home remedies for removing mosquito

Home remedies for removing mosquito (Photo Credit: I-stock)

नई दिल्ली:

सर्दियों में मच्छर भी बहुत परेशान करते हैं. ऊपर से इन दिनों डेंगू और मलेरिया का खतरा भी लगातार बना हुआ है. हर कोई इनके आतंक से परेशान है. लोग मच्छर मारने के लिए तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं. जैसे कि कॉयल, लिक्विड स्प्रे वगैराह. लेकिन, इससे फायदा कुछ नहीं होता. इन कैमिकल सब्सटांजिस के इस्तेमाल से सिर्फ बॉडी को नुकसान पहुंचाते है. लेकिन, वहीं अगर इनकी जगह घरेलू नुस्खे अपनाएं जाएं तो मच्छरों से बचा जा सकता है. इसके साथ ही साइड-इफेक्ट्स नहीं होंगे तो हेल्थ को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा. बस, इन्हें आजमाते हुए घरों के खिड़की, दरवाजें बंद कर लें. 

                                         

कपूर
इसमें सबसे पहले कपूर आता है. आजकल लोग कॉयल का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे है. इसके बजाय आप कपूर का इस्तेमाल करें क्योंकि ये नुकसानदायक नहीं होता है. कपूर को भी बस 15 से 20 मिनट के लिए लगाना है. उसके बाद मच्छरों का नामो-निशान दूर हो जाएगा. 

                                       

पुदीना
वहीं दूसरे नंबर पर पुदीना आता है. पुदीना का इस्तेमाल वैसे तो कई तरीकों से किया जाता है. जैसे कि चटनी बनाने में, औषधियां बनाने में लेकिन, वहीं ये मच्छरों से भी छुटकारा दिलाता है. आपको बस अपने घर के आंगन या खिड़की और दरवाजे पर भी पुदीना लगा सकते हैं. तुलसी की झाड़ियां, नींबू, पुदीना, गेंदा इन सभी को लगाने से घरों में मच्छर पैदा नहीं होते.

                                       

लहसुन
वहीं इसमें एक तरीका लहसुन भी है. लहसुन की बदबू से मच्छर आस-पास नहीं भटकते हैं. इसके लिए बस इसे पीसें और पानी में उबालकर कमरे में छिड़क दें. इससे भी घर हो या कमरा मच्छर कहीं नहीं भटकेंगे.

                                       

नीम 
नीम के पत्ते बहुत असरदार होते हैं. ये खाने और स्किन पर लगाने के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं. लेकिन, वहीं ये मच्छरों को भगाने के लिए भी बेहद कारगर साबित होते हैं. इसका इस्तेमाल नारियल के तेल के साथ किया जाएगा. इसके लिए बस नारियल के तेल के साथ नीम के तेल को मिला दीजिए. अब, इस मिक्सचर को पूरी बॉडी पर लगा लीजिए. इसे बस कुछ घंटों तक अपनी बॉडी पर लगाकर रखें. इसकी गंध से मच्छर आसपास भटकने बंद हो जाएंगे. 

First Published : 24 Nov 2021, 11:58:22 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.