logo-image

बारिश के मौसम में ज़रूर खाएं ये दाल, मिलेगा हर तरीके का फायदा

अरहर की दाल लोगों को बहुत ज्यादा पसंद है. चाहे उसे आप चावल के साथ खाएं या रोटी के साथ दाल हर रूप में स्वादिष्ट लगती है. किसी भी मौसम में दाल थाली में फिट बैठती है.

Updated on: 19 Jun 2022, 01:44 PM

New Delhi:

थाली में जब तक दाल न हो खाने का मज़ा नहीं आता. अरहर की दाल लोगों को बहुत ज्यादा पसंद है. चाहे उसे आप चावल के साथ खाएं या रोटी के साथ दाल हर रूप में स्वादिष्ट लगती है. किसी भी मौसम में दाल थाली में फिट बैठती है. वैसे तो सभी दालें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं. लेकिन कुछ दालों को अगर सीजन के हिसाब से खाया जाए तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है. जैसे बारिश के मौसम में उड़द की दाल खाने से बचना चाहिए.  मसूर की मिक्स दाल हमारे पेट और पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. तो आइये जानते हैं किस मौसम में कौन सी दाल खानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- चेहरे और हाथों के इस हिस्से में महसूस होता है दर्द, तो Heart attack की है शुरुआत

हर मौसम में फायदेमंद मूंग-मसूर मिक्स दाल
मूंग-मसूर की मिक्स दाल को आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं. खासतौर से बारिश के मौसम में ये मिक्स दाल पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. बारिश के मौसम में हमारा पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है. मूंग मसूर-दाल आसानी से पांच जाती है. मूंग की दाल की तासीर ठंडी होती है, जबकि मसूर की दाल की तासीर गर्म होती है. इसलिए मानसून सीजन में इन दोनों दालों को मिला कर खाने की सलाह दी जाती है. 

शुगर, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं
जो लोग हफ्ते में 4-5 बार मूंग- मसूर की मिक्स दाल खाते हैं उन्हें कई तरह की परेशानियों से भी मुक्ति मिल जाती है. मूंग मसूर की मिक्स दाल लो फैट का अच्छा सोर्स है जिसे खाने से हार्ट की बीमारियां दूर रहती हैं. इस दाल से डाईबेटिस भी कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा मूंग मसूर की मिक्स दाल में अच्छी मात्रा में आयरन और जिंक भी होता है जो आपके शरीर में खून बढ़ाने का काम भी करता है. खुद को मज़बूत बनाने के लिए आप मिक्स दाल खा सकते हैं. 

पाचन खराब होने पर उल्टी, दस्त, पेट दर्द, कब्ज, बहदहमी, गैस, पेट फूलने जैसी समस्याएं होती हैं. ऐसे में डॉक्टर्स मूंग मसूर की हल्की दाल खाने की सलाह देते हैं. इस दाल को पतला बनाया जाए तो ये आसानी से पच जाती है.

यह भी पढ़ें- जल्दी से घटाना है वजन, तो इस्तेमाल करिए Hemp सीड्स