logo-image

बच्चे के लिए 1000 किलोमीटर दूर से आता है मां का दूध

नवजात बच्चे के लिए मां का दूध कितना जरूरी होता है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नवजात के लिए रोजाना 1000 किलोमीटर दूर मां का दूध आता है.

Updated on: 20 Jul 2020, 04:24 PM

नई दिल्ली:

नवजात बच्चे के लिए मां का दूध कितना जरूरी होता है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नवजात के लिए रोजाना 1000 किलोमीटर दूर मां का दूध आता है. यह जानकार अभी हैरान जरूर हो जाएगा, लेकिन यह हकीकत है. यह मामला दिल्ली से सामने आया है, जहां एक अस्पताल में भर्ती नवजात बच्चे की जिंदगी बचाने के लिए उसके मां-बाप ने दिन रात एक की हुई है. बच्चे को उसकी मां का दूध मिल सके, इसके लिए करीब एक हजार किलोमीटर दूर लेह से रोजाना विमान के जरिए मां का दूध दिल्ली लाया जाता है. इसकी वजह है कि नवजात बच्चे की मां लेह में ही रह गई है और बच्चे का दिल्ली के अस्पताल में इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: क्या सचमुच मच्छरों से इंसानों में फैल सकता है कोरोनावायरस?

लेह से दिल्ली मां का दूध लाने का यह सिलसिला तकरीबन महीनेभर से चल रहा है. मां-बाप के इस काम का डॉक्टर भी ताज्जुब कर रहे हैं. हालांकि अच्छी बात यह है कि नवजात बच्चे की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है. डॉक्टर का कहना है कि हफ्तेभर में बच्चे को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. अस्पताल के अनुसार, लेह में 16 जून को सिजेरियन के जरिए बच्चे का जन्म हुआ था. बच्चे की सांस और भोजन नली दोनों आपस में जुड़ी होने पर उसे डॉक्टरों ने सर्जरी के लिए यहां रेफर कर दिया था. 18 जून को बच्चे को दिल्ली लाया गया. सिजेरियन ऑपरेशन के कारण महिला दिल्ली न आ सकी. 19 जून को बच्चे की सफल सर्जरी की गई.

यह भी पढ़ें: मॉनसून में बच्चों की आंखों को संक्रमण से ऐसे बचाएं

डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे को मां का दूध देना बहुत जरूरी है, क्योंकि मां का दूध बच्चों के लिए अधिक फायदेमंद होता है. यह दूध कई तरह संक्रमण से बचाता है. बताया जाता है कि बच्चे के माता पिता के लिए रोजाना लेह से दिल्ली दूध लाना काफी चुनौतीपूर्ण था. हालांकि लद्दाख एयरपोर्ट पर उनके कुछ मित्र काम करते हैं, जिनकी मदद से वह रोजाना दूध को किसी यात्री हाथों दिल्ली एयरपोर्ट तक भिजवा देते हैं. ऐसे इस बच्चे के लिए लेह से दिल्ली दूध लाने में उसके पिता के दोस्तों के अलावा कई अनजान व्यक्ति भी मददगार बने.