logo-image

Corona Vaccination: कोरोना वैक्‍सीनेशन के मामले में दुनिया में किस नंबर पर है भारत?

भारत में 16 जनवरी को कोरोना वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हुई थी और अब तक 16 लाख लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है. सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर जैसे डॉक्‍टर, नर्सिंग स्‍टाफ, पुलिस, सफाईकर्मी आदि को वैक्‍सीन लगाई जा रही है.

Updated on: 25 Jan 2021, 12:01 AM

नई दिल्ली:

भारत में 16 जनवरी को कोरोना वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हुई थी और अब तक 16 लाख लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है. सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर जैसे डॉक्‍टर, नर्सिंग स्‍टाफ, पुलिस, सफाईकर्मी आदि को वैक्‍सीन लगाई जा रही है. हर दिन के साथ देश में कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. वैक्‍सीनेशन के दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों और संक्रमित बीमारियों से ग्रस्‍त लोगों को कोरोना के टीके लगाए जाएंगे. दूसरे चरण में ही पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा वरिष्‍ठ मंत्रियों को भी टीके लगाए जाएंगे. कई राज्‍यों के सीएम और राज्‍यपाल भी इस दौरान टीके लगवाएंगे. 

16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण की शुरुआत के बाद से 24 जनवरी तक देश में 16,13,667 लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है. देश भर में कर्नाटक कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में सबसे आगे है. वहां 1.91 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है तो उड़ीसा में 1.52 लाख, आंध्र प्रदेश में 1.47 लाख, उत्तर प्रदेश में 1.23 लाख और तेलंगाना में 1.10 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. 

कोरोना वैक्‍सीनेशन में दुनिया में कहां ठहरता है भारत : पूरी दुनिया की बात करें तो 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को अब तक कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. अमेरिका सबसे अधिक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्‍सीनेट किया जा चुका है. चीन में 1.5 करोड़ लोगों को, ब्रिटेन में 63 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. इजरायल में अब तक 24 लाख से ज्यादा लोगों को तो जर्मनी में 16.3 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है. वहीं भारत में 16.1 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. कुल मिलाकर भारत पूरी दुनिया में कोरोना वैक्‍सीनेशन के मामले में छठे नंबर पर है.