logo-image

Hair Fall in Monsoon: मानसून में क्यों झड़ते हैं बाल, क्या आप भी हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं

Hair Fall in Monsoon: क्या मानसून में आपके बाल भी झड़ रहे हैं. सबसे पहले जानिए कि मानसून में बाल झड़ने की वजह क्या है फिर हम आपको बता रहे हैं वो घरेलू नुस्खे जो बारिशों में आपके बाल झड़ने की समस्या को करेंगे दूर

Updated on: 01 Jul 2023, 05:11 PM

नई दिल्ली:

Hair Fall in Monsoon: क्या आप भी बारिशों का मौसम आते ही अपने बालों को लेकर परेशान होने लगती हैं. मानसून में बालों का झड़ना अब आम बात हो गयी है लेकिन समझने की जरूरत ये है कि आखिर मानसून में बाल क्यों झड़ते हैं. समस्या जानेंगे तभी तो समाधान निकालेंगे. अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें डॉक्टरों के मुताबिक 1 दिन में अगर आपके 100 बाल झड़ते हैं तो इसमें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है ये बहुत ही स्वभाविक है. लेकिन... अगर मानसून में तेज़ी से बाल झड़ रहे हैं तो सबसे पहले आप उसका कारण जानें फिर आपको उससे निजात दिलाने वाले उपाय भी बताएंगें

मानसून में क्यों झड़ते हैं बाल

विज्ञान के आधार पर कहा जाए तो मानसून के मौसम में हवा में नमीं बढ़ जाती है जिस वजह से बाल हाइड्रोजन ऑब्जर्व कर लेते हैं और इस कारण बालो में रुखापन और खुजली होने लगती हैं. ऐसे में जब आप मानसून में रेग्यूलर हेयर वॉश नहीं करते तो बाल गिरने लगते हैं. मानसून में बालों में चिप चिपापन और गंदगी जल्द हो जाती है. तो ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि आपको मानसून में अपने बालों की केयर कैसे करनी है. 

मानसून में ऐसे करें बालों की केयर

मानसून को मौसम में बाल अच्छे से धोकर सुखाने के बाद उस पर गुनगुना तेल लगाएं. इससे मानसून में बालों में रुसी नहीं होगी और स्कैप भी क्लीन रहेगा तेल को एकदम ना धोएं. बेहतर होगा कि आप रात के समय ये घरेलू नुस्खा अजमाएं ताकि रातभर आपके बालों में तेल रहे फिर आप नॉर्मल पानी से ही बाल धो लें. अगर ज्यादादेर तेल बालों में नहीं लगा रहने दे सकते तो कम से कम 2 घंटे बाद ही बाल धोएं. 
मानसून में बालों को हॉट टॉवल स्टीम भी देनी चाहिए. इससे आपको पोर्स में जमी गंदगी जड़ से निकल जाती है जिस वजह से बालों का झड़ना रुक जाता है.

एलोवेरा जेल को तेल में मिक्स करके भी मानसून में बालों पर लगाना चाहिए इससे बाल मजबूत भी होते हैं और शाइन भी करते हैं.

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए