logo-image

मानसून के दौरान बीमारियों से बचने के लिए फॉलो करें ये 5 Tips

मानसून का मौसम अपने साथ कई गंभीर बीमारियों भी ले आता है. इस मौसम में पेट खराब, एलर्जी, सर्दी-जुकाम, डेंगू, बुखार के मामले अक्सर सामने आते हैं

Updated on: 24 Jul 2021, 01:36 PM

highlights

  • मानसून के मौसम में कई बीमारियां होती हैं
  • इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए
  • इस मौसम में फिल्टर्ड या उबले हुए पानी का ही इस्तेमाल करें

नई दिल्ली:

Monsoon Health Care Tips: चिलचिलाती गर्मी के मौसम के बाद मानसून का सभी को इंतजार रहता है. मानसून के मौसम में एक तरफ जहां हम चाय और पकौड़ों का लुत्फ उठाता हैं वहीं दूसरी तरफ इस मौसम में होने वाली बीमारियों से परेशान भी हो जाते हैं. मानसून का मौसम अपने साथ कई गंभीर बीमारियों भी ले आता है. इस मौसम में पेट खराब, एलर्जी, सर्दी-जुकाम, डेंगू, बुखार के मामले अक्सर सामने आते हैं. ऐसे में इस सीजन को इंज्वॉय करते हुए हेल्थ को लेकर भी हम सभी को कई सावधानियां बरतनी चाहिए. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं जिसकी तैयारी अगर आप कर लेंगे तो मानसून में आपको ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

1: मानसून के मौसम के दौरान तापमान में भारी उतार-चढ़ाव होता है ऐसे में लोगों को सर्दी-जुकाम और वायरल बुखार जैसी समस्याएं होती हैं. ऐसे में अगर आप पौष्टिक आहार और इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ लेगें और जंक फूड से परहेज करेंगे तो आपकी इम्यूनिटी अच्छी  होगी जिससे आप इस मौसम में भी कम बीमार पड़ेंगे. 

2: इस मौसम में हर्बल चाय और गर्म पानी में शहद डालकर पीने से काफी फायदा होता है. इसके साथ ही पर्याप्त नींद और शारीरिक व्यायाम इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी के फैशन से आप भी हो सकती हैं इंस्पायर, जरूर ट्राई करें ये लुक्स

3: बरसात के मौसम में घर के अंदर अगर गंदगी या पानी इकट्ठा हो जाए तो ये बीमारियों और संक्रमण का कारण बनता है. कीटाणुओं से फैलने वाले संक्रमण को रोकने के लिए घर की नियमित रूप से सफाई बहुत जरूरी है. घर पर कीटनाशक का छिड़काव करने से मच्छरों के प्रजनन और अन्य कीड़ों को रोका जा सकता है. इससे बीमरियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है.

4: बरसात के मौसम में दूषित भोजन या पानी के कारण टाइफाइड और हेपेटाइटिस ए जैसी बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे में आप फिल्टर्ड या उबले हुए पानी का ही इस्तेमाल करें और 24 घंटे से ज्यादा स्टोर किए हुए पानी का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही घर का बना ताजा खाना ही खाएं.

5: इस मौसम में कच्ची सब्जियों विशेषकर पत्तेदार सब्जियों से बचें, और खाने से पहले सभी सब्जियों और फलों को अच्छी तरह धो लें. बरसात के मौसम में अपने कपड़ों को नियमित रूप से धोएं और जब भी संभव हो उन्हें धूप में जरूर सुखाएं. इन छोटी-छोटी युक्तियों को ध्यान में रखकर मानसून को सुखद और यादगार बनाया जा सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)