logo-image

Monkeypox: केरल में मंकीपॉक्स की दस्तक! UAE से लौटे शख्स में दिखे लक्षण

Monkeypox: केरल में मंकीपॉक्स ( Monkeypox  in Kerala ) की आहट सुनाई दी है. यहां एक शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण ( Monkeypox Symptoms  ) मिले हैं. शख्स हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से लौटा था.

Updated on: 14 Jul 2022, 11:19 AM

नई दिल्ली:

Monkeypox: केरल में मंकीपॉक्स ( Monkeypox  in Kerala ) की आहट सुनाई दी है. यहां एक शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण ( Monkeypox Symptoms  ) मिले हैं. शख्स हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से लौटा था. लक्षण मिलने के बाद शख्स को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने इस मामले की पुष्टि की है. जानकारी के अनुसार शख्स तीन दिन पहले UAE से लौटा था. मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते ही शख्स को डॉक्टर को दिखाया गया, जिसके बाद उसके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. आज यानी गुरुवार शाम तक उसकी रिपोर्ट आने की संभावना है.

सैंपल को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जानकारी देते हुए बताया कि मरीज के सैंपल जमा किए गए हैं. सैंपल को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया है. अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी है  जांच की रिपोर्ट मिलने के बाद ही मंकीपॉक्स की पुष्टि की जा सकेगी. हेल्थ मिनिस्टर जॉर्ज ने आगे कहा कि जिस शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए हैं वह विदेश में इस संक्रमण के एक मरीज के करीबी संपर्क में रहा था. आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के के मुताबिक मंकीपॉक्स एक ऐसा वायरस है जो पशुओं से मनुष्यों में फैलता है. यह एक संक्रामक बीमारी है. इसके लक्षण बिल्कुल चेचक की तरह होते हैं.