News Nation Logo

CISF के दो जवानों में मिले मंकीपॉक्स जैसे लक्षण, अस्पताल में कराया गया भर्ती

IANS | Edited By : Chirag Sukhija | Updated on: 09 Aug 2022, 01:01:36 PM
monkeypox ians graphics

MonkeyPox (Photo Credit: IANS)

New Delhi:  

छत्तीसगढ़ में तैनात CISF के 2 जवानों में मंकीपॉक्स(MonkeyPox) जैसे लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें जगदलपुर मेडिकल कॉलेज (Jagdalpur Medical College) में भर्ती कराया गया है. दोनों के नमूने आगे की जांच के लिए पुणे की लैब में भेजे गए हैं. जगदलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में तैनात सीआईएसएफ के 2 जवानों को जगदलपुर लाया गया था. जांच के दौरान दोनों जवानों के शरीर में मंकीपॉक्स जैसे कुछ लक्षण दिखाई दिए.

दोनों के सैंपल को पुणे स्तिथ लैब में आगे की जांच के लिए भेज दिया गया है. बताया जा रहा है कि इनमें से एक जवान हाल ही में दिल्ली से लौटा है. वहीं दूसरे जवान की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. हालांकि डॉक्टरों का मानना है कि अभी ये कहना जल्दबाजी होगी कि ये मंकीपॉक्स ही है. जवानों के सीने और पेट के पास ज्यादा दाने दिखाई दिए हैं, जबकि हथेली और तलुवों में कोई दाने नहीं दिखाई दिए हैं. जांच रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

सीआईएसएफ के ये दोनों जवान दंतेवाड़ा के बचेली में पदस्थ हैं. दोनों जवानों की उम्र 26 और 34 साल बताई गई हैं. हालांकि उनका नाम गोपनीय रखा गया है. फिलहाल दोनों जवानों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. गौरतलब है कि मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने कई गाइडलाइंस जारी की हैं. जिनके तहत लोगों को भी सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. 

First Published : 09 Aug 2022, 01:01:36 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.