News Nation Logo

Monkeypox: क्या यौन संबंधों से फैलता है मंकीपॉक्स? नई स्टडी ने किया हैरान

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Jul 2022, 12:27:51 PM
monkeypox

MonkeyPox (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

Monkeypox: कोरोना वायरस के बाद अब पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स ( Monkeypox Case ) का खतरा बढ़ता जा रहा है.  72 देशों में पैर पसार चुके मंकीपॉक्स के अब तक 15 हजार केस सामने आ चुके हैं. अपने देश की बात करें तो भारत में मंकीपॉक्स ( Monkeypox in India ) के चार मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. क्योंकि मंकीपॉक्स के अधिकतर मरीज समलैंगिक हैं. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या मंकीपॉक्स यौन संबधों के माध्यम से फैलने वाली बीमारी है.  इस बीच मंकीपॉक्स को लेकर लंदन में हुई स्टडी ने बड़ा खुलासा किया है. 

मंकीपॉक्स के 95 प्रतिशत केस यौन संबंधों से फैले हैं

दरअसल, स्टडी में यह अनुमान लगाया गया है कि मंकीपॉक्स के 95 प्रतिशत केस यौन संबंधों से फैले हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि (WHO)के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस के अनुसार मंकीपॉक्स के अधिकतर केस पुरुषों में देखने को मिल रहे हैं. खासकर उन पुरुषों में जो किसी पुरुष के साथ ही संबंध बनाते हैं. इसके साथ ही यह बीमारी ऐसे पुरुषों में भी अधिक देखने को मिल रही है, जिनके एक से अधिक यौन पार्टनर हैं. हालांकि यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि मंकीपॉक्स यौन संबंधी बीमारी है.

Monkeypox: कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के बाद अब पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स ( Monkeypox in India ) का खतरा गहराता जा रहा है. भारत में केरल ( Monkeypox in Kerala ) के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स ( Monkeypox in Delhi )  ने दस्तक दी है. दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया है. ताज्जुब की बात यह है कि मरीज की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है. राजधानी में मिले मरीज को मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है. आपको बता दें कि इससे पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन केस मिले थे. 

First Published : 25 Jul 2022, 12:22:52 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.