logo-image

दिल्ली में फिर मिला मंकीपॉक्स का केस, देश में मामले बढ़कर हुए 13

Monkeypox in India:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जानलेवा वायरस मंकीपॉक्स ( monkeypox case in delhi ) के मामले तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. इस क्रम में दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और केस मिला है.

Updated on: 16 Sep 2022, 11:50 AM

नई दिल्ली:

Monkeypox in India:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जानलेवा वायरस मंकीपॉक्स ( monkeypox case in delhi ) के मामले तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. इस क्रम में दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और केस मिला है. मंकीपॉक्स ( monkeypox ) का केस मिलते ही स्वास्थय विभाग में हड़कंप मच गया. जानकारी के अनुसार राजधानी में नाइजीरिया की एक महिला संक्रमित पाई गई है. फिलहाल महिला के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आपको बता दें कि भारत में मंकीपॉक्स ( ( monkeypox in India ) के कुल 13 केस मिल चुके हैं.

पूरे विश्व के 103 देशों में मंकीपॉक्स

विश्व स्वास्थय संगठन के अनुसार एक जनवरी 2022 से बीते 14 सितंबर तक पूरे विश्व के 103 देशों में मंकीपॉक्स के पाए जा चुके हैं. जिसके साथ मंकीपॉक्स के केसों की संख्या बढ़कर 59,147 हो गई है. यह वायरस बेहद ही खतरनाक बताया जा रहा है. इसकी वजह से दुनियभर में अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है. बीते एक हफ्ते की बात करें तो दुनिया के तमाम देशों में मंकीपॉक्स के 4,863 मामले मिले थे. मंकीपॉक्स के सबसे ज्यादा केस अफ्रीकी देशों में पाए गए हैं.

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का नया स्ट्रेन मिला

आपको बता दें कि हाल ही में ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का नया स्ट्रेन मिला है. यहां वायरस की जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि शख्स में मंकीपॉक्स के साधारण वेरिएंट नहीं मिला है. जिसके बाद मरीज को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है.