News Nation Logo
Banner

Shocking : मोबाइल इस्तेमाल करने से सिर में निकल रहा सींग, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

एक रिसर्च के अनुसार आज कल के युवाओं में सींग उगने लगे हैं. यानी मोबाइल अब हमारी हंड्डियों के स्वरूप में भी बदलाव कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 23 Jun 2019, 09:59:45 AM

नई दिल्ली:

हम सभी जानते हैं कि आज के दौर में हमारा मोबाइल हमारी जिंदगी में इस तरह शामिल हो गया है कि उसके बिना घर से बाहर निकलना अजीब लगता है. कहीं बात करनी है तो मोबाइल, बाहर से खाना ऑर्डर करना है तो मोबाइल इसके अलावा बाहर जाने के लिए होटल या फ्लाइट से लेकर कैब तक सब बुक करने से लेकर और न जाने क्या-क्या सब आज के मोबाइल फोन से हो रहा है. अब तो जैसे सारी दुनिया मोबाइल फोन में ही समा जाएगी.

यह भी पढ़ें- Microsoft ने 10 भारतीय भाषाओं के लिए स्मार्ट कीबोर्ड किया लांच

लेकिन एक ताजा रिपोर्टस में बहुत ही डराने बाली बात सामने आई है. एक रिसर्च के अनुसार आज कल के युवाओं में सींग उगने लगे हैं. यानी मोबाइल अब हमारी हंड्डियों के स्वरूप में भी बदलाव कर रहा है.

ये नई रिसर्च Bio machenics (जैव यांत्रिकी) पर की गई है जिसमें ये सामने आया है कि जो युवा सिर को ज्यादा झुकाकर मोबाइल यूज कर रहे हैं, उनकीखोपड़ी में सींग विकसित हो रहे हैं. इस रिसर्च में 18 से 30 साल के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया जो मोबाइल पर कई घंटे बिताते हैं.

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च

ऑस्ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में हुई इस रिसर्च में इसे विस्तृत तरीके से समझाया गया है. इसमें कहा गया है कि रीढ़ की हड्डी से शरीर का वजन शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक जाता है. इससे कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी विकसित होती है. इसी का रिजल्ट है कि युवाओं में हुक या सींग की तरह की हड्डियां बढ़ रही है, जो गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है.

'वॉशिंगटन टाइम्स' की न्यूज रिपोर्ट में उस स्कैन्ड चित्र को भी दिखाया गया है जिसमें खोपड़ी के निचले हिस्से में ये कांटेदार सींगनुमा हड्डी दिख रही है. डॉक्टरों का कहना है कि इंसान की खोपड़ी का वजन करीब साढ़े चार किलो होता है. डॉक्टरों ने रिसर्च में पाया कि मोबाइल चलाते वक्त लोग अपने सिर को आगे पीछे की तरफ हिलाया करते हैं. ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है. यही वजह है कि कुछ दिनों बाद इसी कारण हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती हैं. सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने के चलत ये सींग जैसी दिखने वाली हड्डियां निकल रही हैं.

महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा प्रभावित

इस रिसर्च में शामिल शोधकर्ताओं का पहला पेपर जर्नल ऑफ एनाटॉमी में साल 2016 में प्रकाशित हुआ था. इस पेपर में 18 से 30 साल वाले 216 लोगों के एक्स-रे को शामिल किया गया था. रिसर्च में कहा गया कि 41 फीसदी युवा वयस्कों के सिर की हड्डी में वृद्धि देखी जा सकती है. ये पहले के अनुमान में ज्यादा थी और साथ ही पुरुष इससे ज्यादा प्रभावित थे.

First Published : 23 Jun 2019, 09:59:45 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो