logo-image

Milk Benefits: डायबिटीज से करें बचाव! पिएं दूध... शुगर रहेगा नॉर्मल?

डायबिटीज का खतरा दुनियाभर में बढ़ता ही जा रहा है. आलम ये है कि अब तो कम उम्र के लोग भी डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं...

Updated on: 16 Jun 2023, 06:53 PM

नई दिल्ली:

उम्र कोई भी हो... डायबिटीज का जोखिम हर किसी को है. दरअसल आज के दौर में डायबिटीज का खतरा दुनियाभर में बढ़ता ही जा रहा है. आलम ये है कि अब तो कम उम्र के लोग भी डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं. हमें ये अच्छी तरह मालूम है कि शुगर का बढ़ना शरीर के कई अंगों के लिए खतरनाक है, ये हमारे शरीर के कुछ महत्वपूर्ण हिस्से, जैसे किडनी, तंत्रिकाओं और आंखों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में क्या उपाय अपनाएं जाए कि हम खुद डायबिटीज से खुद का बचाव कर सकें... इसी बीच एक हालिया रिपोट दावा पेश करती है कि नियमित तौर पर दूध पीना डायबिटीज के खतरे को कम करता है... क्या ये सही है, आइये जानते हैं...

फूड एक्सपर्ट के मुताबिक दूध और किसी भी तरह के डेयरी उत्पाद मोटापे को कम करते हैं, साथ ही मेटाबोलिक सिंड्रोम और उच्च रक्तचाप को रोकने के साथ-साथ डायबिटीज के खतरे को नियंत्रण में करने में भी कारगर साबित होते हैं. हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक लो फैट डेयरी प्रोडक्ट डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी में ज्यादा लाभकारी हैं. 

खासतौर पर दूध की बात की जाए तो, दूध कैल्शियम और प्रोटीन दोनों का शानदार स्रोत है, लिहाजा एक मजबूत और स्वस्थ आहार के लिए ये काफी महत्वपूर्ण हैं. वहीं अगर ऐसे लोग जिन्हें कैल्शियम और प्रोटीन की जरूरत है, जैसे बढ़ते बच्चें और महिलाएं उनके लिए दूध काफी ज्यादा लाभकारी है. जैसा कि हमें बचपन से ही मालूम है कि दूध का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ गंभीर बीमारियों के खतरे को भी दूर करता है. 

इस बात का रखें सबसे ज्यादा ख्याल

दरअसल जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है, उन्हें अपने आहार को डिजाइन करते हुए बाकियों की तुलना में काफी ज्यादा ख्याल रखना होता है. संभव है कि आपके आहार में मौजूद कुछ चीजें काफी तेजी से आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा दें, इसलिए किसी भी तरह के खाने को अपनी हेल्दी डाइट में शामिल करने से पहले डॅाक्टर से अच्छी तरह मश्वरा कर लें. हालांकि अगर दूध की बात की जाए तो इसे कंप्लीट आहार कहा जा सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम समेत अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा हमारी स्वास्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है.