logo-image

दूध या दही, दोनों में से कौन जल्दी घटाता है वजन, जानें यहां

एक बार किसी इंसान का वजन बढ़ जाए तो इसे कम करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. कोरोना के बाद लोगों को घर में बैठने के बाद सबने फिजिकल एक्टिविटी कम करदी है.

Updated on: 24 Jun 2022, 03:29 PM

New Delhi:

आजकल हर कोई अपने आप को  फिट एंड स्लिम रखना चाहता है. एक बार किसी इंसान का वजन बढ़ जाए तो इसे कम करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. कोरोना के बाद लोगों को घर में बैठने के बाद सबने फिजिकल एक्टिविटी कम करदी है. ऐसे में सबका वजन बढ़ता जा रहा है. जिसके बाद लोग जिम, से लेकर हज़ार तरह की डाइट फॉलो कर रहे हैं. ऐसे में आइये जानते हैं आपके वेट लॉस के लिए दूध बेहतर है या दही. 

यह भी पढ़ें- Liver में इन्फेक्शन होने के बाद शरीर करता है ये 4 इशारे, जानें आगे

-मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेहतर डाइजेशन के लिए दही एक बेहद कारगर फूड है, इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करते हैं, साथ ही इससे पेट भी ठंडा रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. अगर आप वजन घटा रह हैं तो ध्यान कि दही के साथ कला नमक या काली मिर्च खाएं. इससे आपका वजन घटेगा. 

-वजन कम करने की चाहत में आप जरूर हरी पत्तेदार सब्जियां खाते होंगे, लेकिन इसके साथ दही को भी शामिल करेंगे तो आंत की सेहत अच्छी रहेगी और वेट भी जल्दी लूज होगा।

-वजन घटाने के वक्त आप कई तरह के वर्कआउट्स कर रहे होंगे, इसके लिए हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है. ऐसे में आपको भारी मात्रा में कैल्शियम चाहिए जो दूध का सहारा आप लेसकते हैं. लेकिन वजन घटाने के लिए आप दही को खाने में शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीज़ों के लिए पेश है काली चाय, दिल से जुड़ी बीमारियां भी रहेंगी दूर