News Nation Logo
Banner

पड़ने वाली है कंपाने वाली सर्दी, शराब पीने वालों के लिए जारी की गई ये चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है ऐसे में घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में शराब पीना बहुत नुकसानदेह हो सकता है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 Dec 2020, 09:46:52 AM
alcohol

पड़ेगी कंपाने वाली ठंड, शराब पीने वालों के लिए जारी की गई ये चेतावनी (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में 'जाम' लगाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपने के लिए बेहद जरूरी है. आने वाले कुछ दिनों के दौरान आपके लिए शराब का 'जाम' किसी 'जहर' की तरह काम कर सकता है. दरअसल, शीतलहर के पूर्वानुमान के बीच मौसम विभाग ने दी शराब से तौबा करने की सलाह दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है ऐसे में घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में शराब पीना बहुत नुकसानदेह हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine : दिल्‍ली पुलिस के जवानों को Vaccine लगाने की तैयारी जोरों पर, युद्ध स्‍तर पर अपडेट किए जा रहे मोबाइल नंबर

प्रभाव आधारित अपने ताजा सलाह में मौसम विभाग ने कहा है कि 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चलने का अनुमान है और इस दौरान फ्लू, जुकाम, नाक से खून निकलने जैसी समस्याएं होने की आशंका है और जो ऐसे दिक्कतों से जूझ रहे हैं लंबे समय तक ठंड रहने के कारण उनकी परेशानियां भी बढ़ेंगी.

परामर्श में कहा गया है, 'शराब ना पिएं. इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है.' उसमें कहा गया है, 'घर के भीतर रहें. विटामिन सी युक्त फलों का सेवक करें, अपनी त्वचा को नरम रखें ताकि कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके.' मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विच्छोभ के कारण रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए मिलेगा.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने इस तरह के कैंसर के इलाज के लिए खोजी नई श्रेणी की संभावित दवा 

पश्चिमी विच्छोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि विच्छोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और रूखी पछुआ हवा चलेगी जिससे उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

First Published : 27 Dec 2020, 09:46:52 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Alcohol Wine शराब