logo-image

Mental Stress को करना है दूर तो रात में सोने से पहले पैरों के साथ करें ये काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पैरों में मालिश के कई फायदे हैं. मालिश करने से पैरों के दर्द में तो कमी आती ही है, तनाव भी कम होता है.

Updated on: 23 May 2022, 09:53 PM

New Delhi:

दिन भर की थकान के बाद अगर किसी को हेड मसाज या फुट मसाज मिले तो क्या ही कहने. दिन भर चलने के बाद कई बार थकान की वजह से पैरों और तलवों में जकड़न और दर्द की समस्‍या हमें परेशान कर देती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पैरों में मालिश के कई फायदे हैं. मालिश करने से पैरों के दर्द में तो कमी आती ही है, तनाव भी कम होता है. पैरों में अगर कोई मसाज करे तो तो मेन्टल हेल्थ से लेकर माइंड भी शांत होता है. साथ ही दिन भर की थकान दूर होती है. पैरों में जब मसाज किया जाता है तो इससे नर्वस सिस्‍टम एक्टिव हो जाता है जिससे दिमाग में मौजूद इंडोरफिन कैमिकल का प्रोडक्‍शन बढ़ जाता है. तो चलिए जानते हैं पैरों में मसाज के फायदे. 

यह भी पढ़ें- Kerala में Tomato Flu की दस्तक, जानिए बच्चों का कैसे करें बचाव

पैरों में मालिश के फायदे

मसल्‍स को बनाता है मजबूत
पैरों में रेग्‍युलर मसाज करने से मसल्‍स के टीशू हेल्‍दी रहते हैं जिससे वहां के मसल्‍स लंबी उम्र तक मजबूत बने रहते हैं. मसाज से पैरों का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. साथ ही शरीरर का ब्लड फ्लो भी अच्छा रहता है. 

डिप्रेशन होता है दूर
अगर आप मानसिक रूप से अशांत महसूस कर रहे हैं और डिप्रेशन जैसा अनुभव कर रहे हैं तो आपको फुट मसाज लेना चाहिए. इससे मन शानत होता है. साथ ही दिमाग को शांति मिलती है. 

बेहतर नींद के लिए
राटा में अच्छी नींद और गहरी नींद के लिए फुट मसाज लें. इससे आखों को भी आराम मिलता है.

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपके पैरों में सूजन आ जाती है तो आपको जरूर फुट मसाज लेनी चाहिए. फुट मसाज से पैरों को आराम मिलता है. ध्यान रहे की मसाज धीरे धीरे लें. 

यह भी पढ़ें- खाने में ये सफ़ेद चीज़ें होती हैं दिल की दुश्मन, High Blood Pressure वाले दें ध्यान