logo-image

ऑफिस टेबल पर रखें ये प्लांट, वर्क स्ट्रेस को कम करने में मिलेगी मदद

जापान की ह्योगो यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में सामने आया है कि वर्क प्लेस पर कर्मचारियों की टेबल पर रखा गया एक छोटा-सा प्लांट भी उनके स्ट्रेस लेवल को कम करने का काम करता है.

Updated on: 04 Jan 2020, 02:06 PM

नई दिल्ली:

ऑफिस एक ऐसी जगह है जहां व्यक्ति खुद को काफी प्रेशर में महसूस करता है. लेकिन आज हम आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप अपना स्ट्रेस कम कर सकते हैं. हम जब भी बीमार होते है या टेंशन में रहते है तो डॉक्टर हमें पार्क में घूमने की सलाह देते हैं. डॉक्टरों का मानना होता है कि पेड़-पौझों के संपर्क में रहने से हमारी आधी से ज्यादा बीमारियां अपने आप खत्म हो जाती है. तो आप भी अपने ऑफिस टेबल पर एक छोटे से पौधे को लगाकर कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

और पढ़ें: खिलाड़ियों के मानसिक तनाव पर हो रही चर्चाओं पर स्टीव स्मिथ ने जाहिर की खुशी, ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ी ले चुके हैं छुट्टी

जापान की ह्योगो यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में सामने आया है कि वर्क प्लेस पर कर्मचारियों की टेबल पर रखा गया एक छोटा-सा प्लांट भी उनके स्ट्रेस लेवल को कम करने का काम करता है. यह शोध इंडोर प्लांट्स द्वारा कर्मचारियों की मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने के उद्देश्य से किया गया. खासतौर पर इस शोध के केंद्र में उन एंप्लाइज को रखा गया, जो ज्यादातर वक्त बंद फ्लोर्स पर काम करते हैं, जिन्हें बाहर के वातावरण और हरियाली के बीच ज्यादा एक्सपोजर नहीं मिल पाता.

इसी मामले में एक जापान की ह्योगो यूनिवर्सिटी में शोध एक सामने आया है. इसके मुताबिक, 'वर्क प्लेस पर कर्मचारियों की टेबल पर रखा गया एक छोटा-सा प्लांट भी उनके स्ट्रेस लेवल को कम करने का काम करता है.'

ये भी पढ़ें: सावधान : कहीं आप भी हर 2 मिनट में खुश और अगले 2 मिनट में दुखी तो नहीं होते, हो सकती है गंभीर बीमारी

इस शोध के केंद्र में उन एंप्लाइज को रखा गया, जो ज्यादातर वक्त बंद फ्लोर्स पर काम करते हैं, जिन्हें बाहर के वातावरण और हरियाली के बीच ज्यादा एक्सपोजर नहीं मिल पाता है. वहीं बता दें कि यह शोध इंडोर प्लांट्स द्वारा कर्मचारियों की मेंटल हेल्थ बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया था.

इस शोध में ये भी सामने आया है कि आखिर प्लांट्स किसी इंसान के मानसिक और शरीरिक तनाव को कितने प्रतिशत तक कम कर सकते हैं. खासतौर पर इंडोर प्लांट्, इसके लिए शोधकर्ताओं ने रियल ऑफिस को ही अपना शोध क्षेत्र बनाया.

यह स्टडी ओवन जर्नल हॉर्ट टेक्नॉलजी में पब्लिश की गई है. शोधकर्ताओं ने बताया, 'आज भी कई लोग इस बात को स्वीकार नहीं करते हैं वर्कप्लेस पर रखे गए. छोटे-छोटे प्लांट्स कर्मचारियों का तनाव कम करने का काम करते हैं इसलिए हमने इस विषय पर सायंटिफिक प्रूव्स मुहैया कराने के उद्देश्य से इस स्टडी को किया. रिसर्च में हमने 63 ऐसे कर्मचारियों को शामिल किया जो घंटों एक ही डेस्क पर बैठकर काम करते थे.'

और पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

शोधकर्ताओं ने इस स्टडी के दौरान स्टेट-ट्रऐट ऐंग्जाइटी इंवेंट्री के जरिए कर्मचारिओं के सायकॉलजिकल और सोशयॉलजिकल स्ट्रेस को मापा. जिसमें उनके डेली वर्क रुटीन को फॉलो करते हुए प्लांट रखने से पहले और प्लांट रखने के बाद उनकी पल्स रेट को मापा गया. इसमें सामने आया कि प्लांट रखने के मात्र 3 मिनट बाद ही उनकी पल्स रेट काफी कम हो गई थीं.

इस स्टडी के दौरान थकान के वक्त किसी एंप्लॉयी द्वारा किसी प्लांट को निहारते रहने से उसके मूड पर किस तरह प्रभाव पढ़ता है यह भी जानने कोशिश की गई. शोध में पता चला कि वर्क स्टेशन के पास प्लांट होने से इस प्लांट की मौजूदगी का असर कर्मचारी पर ऐक्टिवली और पेसिवली दोनों तरह से होता है. यानी चाहे व्यक्ति प्लांट की तरफ देख ना रहा हो लेकिन उसकी प्रजेंस भी कर्मचारी का स्ट्रेस लेवल कम करने का काम करती है.

ये भी पढ़ें: दिमाग को तेज बनाने के लिए रोज करें ध्यान और योग, बढ़ती है केंद्रित करने की शक्ति

प्लांट रखने से पहले लिए गए डेटा को जब प्लांट रखने के बाद लिए गए डेटा के साथ कंपेयर किया गया तो शोध में सामने आया कि वर्कस्टेशन पर रखा गया छोटा-सा पौधा मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के तनाव को कम करने में मदद करता है. कर्मचारियों का व्यवहार पहले की तुलना में कहीं अधिक शांत और सकारात्मक देखा गया.