News Nation Logo

अटल मेडिकल विश्वविद्यालय से मेडिकल कालेजों को आसानी से मिलेगी संबद्धता, MBBS की होगी पढ़ाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के लोगों को नए साल में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की सौगात देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 01 Jan 2021, 06:35:04 PM
doctor

अटल मेडिकल विश्वविद्यालय से मेडिकल कालेजों को आसानी से मिलेगी संबद्धता (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के लोगों को नए साल में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की सौगात देंगे. इस विश्‍वविद्यालय से जहां राज्य के मेडिकल कॉलेजों को आसानी से संबद्धता मिल सकेगी तो दूसरी ओर छात्रों की सुविधाओं में भी इजाफा होगा. अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राएं MBBS की पढ़ाई कर सकेंगे. 

मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ के चक गंजरिया में 50 एकड़ भूमि पर बनाई जा रही है और बताया जा रहा है कि इसका निर्माण अगले साल तक पूरा हो जाएगा. 200 करोड़ रुपए से बन रही यूनिवर्सिटी में 20 एकड़ जमीन पर एकेडमिक ब्‍लॉक बनाया जाएगा. कुलपति डॉ. एके सिंह का कहना है कि कैंपस में 2,500 लोगों के बैठने के लिए भव्य ऑडिटोरियम बनाया जाएगा. कैंपस में ही कुलपति, डॉक्टर और दूसरे अफसरों और कर्मचारियों के लिए आवासों का निर्माण किया जाएगा. लोक निर्माण विभाग को निर्माण की जिम्‍मेदारी दी गई है. 

इस मेडिकल यूनिवर्सिटी की शुरुआत होने से प्रदेश के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के साथ ही पैरामैडिकल कॉलेज, डेंटल व नर्सिग कॉलेजों की संबद्धता आसान हो जाएगी. पहले चरण में कॉलेजों को संबद्धता दी जाएगी तो दूसरे चरण में MBBS में दाखिले शुरू किए जाएंगे. इस यूनिवर्सिटी के जिम्‍मे कॉलेजों के साथ ही अन्य मेडिकल कोर्सों में भी संबद्धता, दाखिला और पंजीयन की जिम्‍मेदारी होगी. 

अब तक राज्‍य के 11 मेडिकल कॉलेजों को अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी से इस साल सहमति पत्र दिए गए हैं. इनमें 9 सरकारी और 2 निजी मेडिकल कॉलेज हैं. साथ ही 30 नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों के आवेदन भी रिसीव हुए हैं और उन्‍हें संबद्धता देने पर विचार किया जा रहा है.

First Published : 01 Jan 2021, 06:35:04 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.