logo-image

थायराइड की समस्या से हैं परेशान तो इन आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन, कुछ दिन में जड़ से खत्म हो जाएगा रोग

थायराइड होने पर आजीवन एलोपैथी दवा लेनी पड़ती है. लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह पता है कि आयुर्वेंद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां है जो इस रोग को फैलने से रोक सकता है.

Updated on: 14 Jul 2019, 04:46 PM

नई दिल्ली:

थायराइड की समस्या पुरुष और महिला दोनों में होती है, लेकिन इसकी सबसे ज्यादा शिकार औरतें होती है. थायराइड होने से कई तरह की समस्या आपको शरीर में होने लगती है. हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है जिसकी वजह से कमजोरी, थकान, पीरियड्स की अनियमितिता, डिप्रेशन, सांस का फूलना जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती है. इतना ही नहीं थाइराइड की वजह से मोटापा और पतलेपन की समस्या होती है.

थायराइड गर्दन में एक छोटी ग्रंथि है जो थायरायड हार्मोन बनाती है. कभी-कभी थायराइड हार्मोन या तो बहुत ज्यादा बनने लगता है या बहुत कम बनता है. जिसे थायराइड की बीमारी कहते हैं. थायराइड होने पर आजीवन एलोपैथी दवा लेनी पड़ती है. लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह पता है कि आयुर्वेंद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां है जो इस रोग को फैलने से रोक सकता है या फिर इसे जड़ से खत्म कर सकता है. आइए हम आपको बताते हैं कैसे थाइराइड को करें दूर.

इसे भी पढ़ें:अगर आप भी Earphone और Headphone का करते हैं ज्‍यादा इस्‍तेमाल तो पढ़ें यह खबर..

अश्वगंधा थाइराइड को भगाएगा दूर

अश्वगंधा थाइराइड के लिए रामबाण से कम नहीं होता है. अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्मोंस को संतुलित करता है. इतना ही नहीं अश्वगंधा इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. अश्वगंधा को आप पाउडर बनाकर रोज ले सकते हैं या फिर अश्वगंधा की गोली ले सकते हैं. नियमित लेने से थाइराइड को जड़ से खत्म किया जा सकता है.

मुलेठी में है चमत्कारी गुण

मुलेठी के बारे में तो सभी को पता है. मुलेठी गले के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. मुलेठी में थाइराइड को संतुलित करने का चमत्कारी गुण होता है. मुलेठी के पाउडर या इसके पानी को पीने से थायराइड में होने वाली कमजोरी और थकान को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं आप मुलेठी के टुकड़े को चबा भी सकते हैं. इसका स्वाद मीठा होता है.
2011 में टेक्सास में बायोसाइंसेज और टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट आई थी. जिसमें यह पाया गया था कि मुलेठी में ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड होता है, जो न केवल थायराइड कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करता है बल्कि इन्हें बनने से भी रोकता है. यानी आप अगर रेगुलर मुलेठी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके थाइराइड की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है.

इचिन्सिया नाम के जड़ी-बूटी थायराइड को देगा मात

थायराइड को इचिन्सिया नाम के जड़ी-बूटी से ठीक कर सकते हैं. इचिन्सिया बूंटी थायराइड को नॉर्मल करने में मदद करता है. कई अध्ययन में इस बात की पुष्टि हो सकती है. इचिन्सिया इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. पाउडर या फिर गोली बनाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं.

अलसी से भी दूर होगा ये बीमारी

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होती है जो थायराइड हार्मोंस को संतुलित करने में मददगार होता है. ओमोगा-3 फैटी एसिड थायरायड ग्रंथि को सही तरीके से काम करने के लिए फोर्स करता है.

और पढ़ें:हार्ट अटैक के एक महीने पहले दिखते हैं ये लक्षण, वक्त रहते पहचान लें वरना..

भागदौड़ की जिंदगी में खुद पर ध्यान नहीं देना, अनियमित खानपान और एक्सरसाइज के नहीं करने से भी ये बीमारी होती है. इसलिए खुद के लिए टाइम निकालिए. सही मात्रा में पोषण से भरपूर भोजन करें और रोजाना एक्सरसाइज करे. फिर देखिए ये बीमारी आपके आसपास भी नहीं भटकेगा.

डिस्क्लेमर: टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे डॉक्टर की सलाह मत मानिए, डॉक्टर की सलाह लेकर इनका सेवन कीजिए