logo-image

Diabetes Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए आम खाने के 5 नियम, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

आम फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. गर्मियों का यह फल बेहद लोकप्रिय है. वैसे तो इसमें मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, लेकिन इसका सेवन नियंत्रित तरीके से करने की आवश्यकता है

Updated on: 13 Apr 2023, 04:49 PM

नई दिल्ली:

Mango Eating Tips For Diabetic People: रसीले, स्वादिष्ट और लाजवाब आमों का मौसम आ गया है. फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है और भूख बढ़ाने में मदद करता है. आम विटामिन, आयरन और पोटैशियम का भंडार है. यह दिल की सेहत को ठीक करने में भी मदद करता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. अगर संयम से आम खाया जाए तो गर्मियों का सुपरफूड मधुमेह वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. आम में लो जीआई (ग्लाइकेमिक इंडेक्स) होता है और इसमें मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा शरीर में शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकती है. 

हालांकि, अधिक मात्रा में आम खाने से सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं क्योंकि इससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है. इस प्रकार जब आप इस गर्मी में आम के लिए जाते हैं तो अपने हिस्से का ध्यान रखें. शुगर स्पाइक्स को रोकने के लिए आम को छोटे हिस्से में, प्रोटीन के साथ या भोजन के एक हिस्से के बजाय एक स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में खाया जा सकता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक, आम फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. गर्मियों का यह फल बेहद लोकप्रिय है. वैसे तो इसमें मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, लेकिन इसका सेवन नियंत्रित तरीके से करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से मधुमेह रोगियों के लिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि आम शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है. लेकिन, शुगर के स्तर को बढ़ाने में आम खाने मात्रा भी महत्पूर्ण भूमिका निभाती है. आम के सेवन की मात्रा कितनी होनी चाहिए तो विशेषज्ञो के मुताबिक एक समय में या एक दिन में 150 ग्राम से अधिक आम का सेवन नहीं करना चाहिए, खासकर शुगर के मरीज.

मधुमेह वाले लोग आम कैसे खा सकते हैं? इसके लिए विशेषज्ञ डायबिटीज में ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकने के लिए आम खाने के कई तरीको के बारे में बताते हैं. तो आइए हम बताते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए आम खाने के तरीकों के बारे में: 

यह भी पढ़ें: आम को खाने से पहले क्यों भिगोना चाहिए? जवाब जानना सेहत के लिए जरूरी है

स्मूदी:
दही के साथ आम को स्मूदी के रूप में सेवन किया जा सकता है क्योंकि इससे जीआई और गिर जाएगा (200 मिली).

स्टैंडअलोन स्नैक:
इसे नाश्ते के रूप में सुबह-सुबह या मध्य-शाम के रूप में लेना सबसे अच्छा है, न कि भोजन के बाद. आप इससे मिल्कशेक भी बना सकते हैं जिसमें 7-8 बादाम कुचल कर भी मिलाना अच्छा है.

प्रोटीन के साथ मिलाएं:
अगर आप धीमी गति से रिलीज के लिए अपने प्रोटीन के साथ आम का सेवन करना चाहते हैं, तो आप 1 स्कूप वेनिला/चॉकलेट प्रोटीन, 100-150 ग्राम आम और 100 मिलीलीटर दूध मिला सकते  हैं. यह कसरत के बाद का पेय नहीं है बल्कि केवल एक अतिरिक्त प्रोटीन भोजन है जिसे आप नाश्ते के बदले ले सकते हैं.

प्रोसेस्ड आम से बचें:
बाजार में बहुत सारे प्रोसेस्ड पल्प उपलब्ध हैं, इन्हें (डिब्बाबंद / फ्रोजन) नहीं खाना चाहिए. ताजा किसी भी दिन बेहतर है.

भोजन के साथ न लें आम:
अपने नियमित भोजन (नाश्ते, दोपहर या रात के खाने) के तुरंत बाद या साथ में आम का सेवन न करें. हालांकि इसे नाश्ते की स्मूदी की तरह भोजन के रूप में लिया जा सकता है.