logo-image

Benefits of Mangoes: स्वाद के साथ सेहत के लिए भी गुणकारी है आम, जानिए इसके सभी फायदे

आम विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

Updated on: 01 May 2023, 11:22 AM

नई दिल्ली:

Benefits of mangoes: गर्मियां वसै तो परेशान करने वाला मौसम है लेकिन कुछ कारण ऐसे हैं जिसके लिए कई लोग इसका बेसबरी से इंतजार करते हैं. इन्हीं कारणों में एक है आम. फलों के मामले में गर्मियां बेहद खुशनुमा मौसम माना जाता है. कई इम मौसम में रसों से भरे फलों की लिस्ट लंबी हो जाती है. लेकिन आम और लीची ऐसे फल हैं जो लोगों को आम खासा लुभाते हैं. वहीं, आम की बात करें तो य फल स्वादिष्ट होने के साथ कई गुणों से भी भरपूर होता है. आम खाने से सेहत से कई फायदे होते हैं. यहां तक कि कुछ आम की किस्में ऐसी हैं जो शुगर के मरीजों के लिए भी फायदमंद हैं.

आम के इन गुणों के कारण ही अक्सर यह सलाह दी जाती है कि आम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. विटामिन A से भरपूर इस फल को खाने से पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक दुरुस्त रहती है. तो आइए जानते हैं कि आम के खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या लाभ मिलते हैं. 

आम खाने के फायदे:-

त्वचा के लिए फायदेमंद
आम में बीटा-कैरोटीन होता है, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए लाभदायक है. आम खाने से त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है. जिसके कारण स्किन पर उम्र के कारण होने वालों प्रभावों को आने से रोकता है. 

 तनाव कम करना
आम तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. आम खाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है, जो तनाव कम करने और अच्छे सेहत के बेहद जरूरी है. वहीं, आम में मौजूद L-theanine एमिनो एसिड मस्तिष्क में अल्फा तरंगों के उत्पादन को बढ़ाकर आराम और शांति को बढ़ाने में मदद करता है. 

पाचन के लिए लाभदायक
आम फाइबर का बेहतरीन स्रोत है, जो अच्छे पाचन के लिए जरूरी है. फाइबर पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने, कब्ज को रोकने में मदद करता है. आम खाने से पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

इम्यूनिटी मजबूत करता है
आम विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने मदद करता है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. आम खाने से शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है, जो गठिया और हृदय रोग जैसी बीमारियों को रोकने में मददगार है.

पोषक तत्वों से भरपूर
आम आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए और सी, फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं. ये पोषक तत्व अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं और हृदय रोग, कैंसर और मोटापे जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं. वहीं, आम को विभिन्न व्यंजनों जैसे स्मूदी, सलाद, और यहां तक कि दलिया या दही के लिए टॉपिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देता है.