logo-image

आम की पत्तियों के भी हैं बहुत फायदे, इस्तेमाल से ये रोग होंगे दूर

अध्यात्म में आम की पत्तियों (mango leaves) और लकड़ियों (mango woods) का यूज किया जाता है. आम की पत्तियों को कलश के ऊपर रखा जाता है. वहीं, लकड़ियों को हवन में इस्तेमाल किया जाता है. जबकि, डॉक्टर आम की पत्तियों की चाय पीने की सलाह देते हैं.

Updated on: 28 Jun 2021, 03:35 PM

highlights

  • आम की पत्तियों में फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन होता है
  • आम की पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन मौजूद होता है
  • बीपी को कंट्रोल करने में भी लाभदायक हैं आम की पत्तियां

नई दिल्ली:

आम (mango) के आम, गुठलियों के दाम. ये कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी, लेकिन आम के आम पत्तियों (mango leaves) के भी काम, ये आज पहली बार सुन रहे होंगे. जी हां, आम के फायदे और आम का स्वाद आपको पता होगा लेकिन कभी आम की पत्तियों के फायदे के बारे में सोचा है, इनकी पत्तियां (benefits of mango leaves) भी बहुत गुणकारी होती हैं. जिनका कई बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है. जानिए आम के पत्ते का सेवन करने से किन बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. साथ ही इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाए ये भी जानें.

ये भी पढ़ें- क्या डेल्टा और डेल्टा प्लस को काबू करने के लिए वैक्सीन की संरचना में बदलाव होगा?

आम की पत्तियों की चाय के कई फायदे

अध्यात्म में आम की पत्तियों और लकड़ियों का यूज किया जाता है. आम की पत्तियों को कलश के ऊपर रखा जाता है. वहीं, लकड़ियों को हवन में इस्तेमाल किया जाता है. जबकि, डॉक्टर आम की पत्तियों की चाय पीने की सलाह देते हैं. आम की पत्तियों में फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन होती है, जो डायबिटीज में फायदेमंद होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए आम की पत्तियां संजीवनी बूटी बराबर है. इसके इस्तेमाल से इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल होता है.

मधुमेह को करता है कंट्रोल

आम की पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन मौजूद होता है. यह प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं. मधुमेह के इलाज में आम के पत्तियां फायदेमंद होती हैं. इसके लिए आप पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें और नियमित रुप से पाउडर का सेवन करें.

किडनी स्टोन में असरदार

आम की पत्तियों का बना पाउडर किडनी स्टोन में कारगर है. इसके लिए बस आम के पत्तों का पाउडर एक गिलास में एक चम्मच डालकर रातभर पानी में डालें. सुबह उस पानी को पी लें. इससे स्टोन टूट जाएगा और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है.

बीपी करता है कंट्रोल

आम की पत्तियां बीपी को कंट्रोल करने में भी लाभदायक है. इसके लिए बस आप आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. अब इस काढ़े को पिएं. इससे हाई बीपी की समस्या में आराम मिलेगा.

पेट के लिए लाभकारी

अगर किसी को पेट से संबंधित किसी तरह की समस्या है तो उसमें भी आम की पत्तियां फायदा पहुंचाएंगी. इसके लिए बस आम के कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर उन्हें ढककर रख दें. सुबह इस पानी को खाली पेट पीने से फायदा होगा.

ये भी पढ़ें- हृदय रोग समेत कई घातक बीमारियों से बचाता है सरसों तेल, जानिए और फायदे 

घाव और जलन को करें ठीक

त्वचा की जलन को ठीक करने और घाव को भरने में आम के पत्ते बेहद मददगार होते हैं. आम के पत्ते का लेप लगाकर चोट या जलन को आसानी से कम कर सकते हैं.

बालों के लिए फायेमंद

आम के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और बालों को नुकसान से बचा सकते हैं. आम के पत्ते बालों का विकास करने में मदद करते हैं और झड़ने भी नहीं देते.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)