logo-image

सुबह बिस्तर छोड़ते ही बना लें इन आदतों से दूरी, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करना सबसे अच्‍छी आदतों में से एक है. एक्‍सरसाइज करने से न सिर्फ आप दिनभर एक्टिव रहते हैं बल्कि आप कई गंभीर रोगों से भी अपना बचाव करते हैं.

Updated on: 01 Jul 2021, 06:00 AM

highlights

  • उठने के बाद घंटों बिस्‍तर पर पड़े रहना
  • खाली पेट चाय या कॉफी पीना
  • एक्‍सरसाइज न करना,अनहेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना 

नई दिल्ली:

रात को सोने के बाद जब हम सुबह के वक्त बिस्तर से हैं तो ऐसी कई गलतियां रोज कर  देते हैं जो हमें दिन पर थकान, सुस्ती की ओर धकेलती है. ऐसी गलत आदतें की वजह से सेहत के साथ-साथ कई काम बिगड़ने के आसार रहते हैं. जैसे- सुबह देर तक सोना, सुबह उठते ही मोबाइल फोन देखने लग जाना, एक्‍सरसाइज न करना, सुबह-सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीना, नाश्‍ते में तली-भुनी और अनहेल्‍दी चीजें खाना. ये कुछ ऐसी आदते हैं जिन्हें कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जो हमें करने से बचना चाहिए.

    1. ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं. हालांकि आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों में खाली पेट चाय या कॉफी को सही नहीं मानते हैं. खाली पेट चाय या कॉफी पीना गैस और पेट संबंधी अन्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है. अगर आपको अपने दिन की हेल्‍दी शुरूआत करनी है तो आपको सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू और एक चम्‍मच शहद डालकर पीना चाहिए. 
    2. अच्छा खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. नाश्ता दिनभर का सबसे जरूरी आहार होता है, जो बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को दिनभर ऊर्जानाव बनाए रखता है. नाश्ता नहीं करने से पेट खाली होता है और लोगों को बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है. 
    3. सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करना सबसे अच्‍छी आदतों में से एक है. एक्‍सरसाइज करने से न सिर्फ आप दिनभर एक्टिव रहते हैं बल्कि आप कई गंभीर रोगों से भी अपना बचाव करते हैं. इससे आप मानसिक रूप से भी काफी गतिशील रहते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ये आपकी सबसे बड़ी कमी हो सकती है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रोजाना एक्‍सरसाइज या योग नहीं करते हैं तो ये अपनी ये आदत आज ही बदल लीजिए.
    4. कुछ लोग सुबह नींद खुलने के बाद भी देर तक बिस्‍तर पर आंखें बंदकर पड़े रहते हैं. ऐसा करने से न सिर्फ आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है बल्कि आप दिनभर सुस्‍त और थका हुआ सा महसूस कर सकते हैं. अगर आप सुबह उठकर बिस्‍तर पर पड़े रहने के बजाए 1 घंटे एक्‍सरसाइज करें तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होगा. 
    5. सुबह का नाश्‍ता हेवी और हेल्‍दी होना चाहिए. सुबह जब हम सोकर उठते हैं तो हम काफी देर तक भूखे रह चुके होते हैं. सुबह में दलिया, ड्राईफ्रूट्स, फ्रूट्स, फलों का रस, स्‍प्राउट्स, रोटी, हरी सब्‍जी खाने से आप दोपहर तक एक्टिव होकर काम कर सकते हैं और आपको सभी जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलते हैं.