logo-image

आखिर क्या है कोरियाई महिलाओं के मोटे न होने का राज़

जब हम कोरियाई फिल्मों, संगीत वीडियो, टीवी शो का आनदं लेते है तब हम ऐसे लोगों को खोजते हैं जो बेहद फिट, दुबले और स्वस्थ होते हैं. यहां तक ​​कि जब आप कोरिया की सड़कों से गुजरते हैं, तो आपको शायद ही अनफिट लोग मिलेंगे.

Updated on: 21 Oct 2021, 01:35 PM

नई दिल्ली:

जब हम कोरियाई फिल्मों, संगीत वीडियो, टीवी शो का आनदं लेते है तब हम ऐसे लोगों को खोजते हैं जो बेहद फिट, दुबले और स्वस्थ होते हैं. यहां तक ​​कि जब आप कोरिया की सड़कों से गुजरते हैं, तो आपको शायद ही अनफिट लोग मिलेंगे. युवा किशोर हों या कम उम्र के पुरुष/महिला हों या फिर 60-70 साल के दादा/दादी हों, हर कोई एकदम फिट दिखाई पड़ता है. कोरियाई महिलाओं में विशेष रूप से एक शानदार फिट व्यक्तित्व है जिसने दुनिया भर में सभी को उत्सुक और आश्चर्यचकित कर दिया है. आइए जानते है उन 5 कारणों के बारे में जिसके कारण  कोरियाई महिलाएं मोटी नहीं होती है. 

1. Balanced Diet को फॉलो करना 

कई आहार योजनाओं के विपरीत काम करते हैं. कोरियाई आहार संतुलन के बारे में है. ऐसा कुछ भी नहीं है जो कोरियाई महिलाएं नहीं खातीं। प्रोटीन से लेकर कार्ब्स से लेकर वसा तक, एक स्वस्थ कोरियाई आहार में सभी होते हैं, लेकिन एक संतुलित रूप में. वे अधिक खाने से बचते हैं और अपनी दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को भी शामिल करते हैं. 

2. सब्जियां प्रधान हैं

यदि आप कभी पारंपरिक कोरियाई व्यंजनों का आनंद लेते हैं, तो आप सबसे पहले मेज पर सब्जियों की एक विस्तृत श्रृंखला देखेंगे. कोरियाई लोग अपनी सब्जियों से प्यार करते हैं, जो उनके पतले, स्वस्थ शरीर के पीछे प्रमुख कारणों में से एक है. यह देखते हुए कि अधिकांश सब्जियां रेशेदार, स्वस्थ और कैलोरी में कम होती हैं, वें वजन घटाने में काफी मदद करती है. सब्जियों में मौजूद फाइबर अन्य उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को दूर रखते हुए तृप्ति महसूस करने में मदद करता है. 

3. Fermented foods के बिना उनका खाना पूरा नहीं होता है 

जहां तक ​​कोरियाई महिलाओं का संबंध है, उनके सभी भोजन एक साइड डिश के साथ होते हैं, जो आमतौर पर Fermented foods पदार्थों की एक श्रृंखला होती है. ऐसे खाद्य पदार्थ आंत के लिए बहुत अच्छे होते हैं और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. उस ने कहा, यह न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि वजन घटाने में भी सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : जानिए राशियों के हिसाब से सबसे चतुर महिलाएं

4 . फास्ट फूड से ज्यादा घर का बना खाना पसंद किया जाता है

एक कोरियाई महिला के फिट शरीर के पीछे प्रमुख कारणों में से एक उसके द्वारा चुने गए भोजन का विकल्प है. जब आप कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं तो घर के खाने से बेहतर कुछ नहीं है.  प्रसंस्कृत, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड खाने से विशेष रूप से न केवल आपके वजन में वृद्धि हो सकती है, बल्कि पुरानी बीमारियों के विकास का खतरा भी बढ़ सकता है. जब कोरियाई महिलाओं की बात आती है, तो वे बाहर की बजाय घर पर भोजन करने की अधिक संभावना रखते हैं. अपने शरीर के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, वे उसी के अनुसार स्वस्थ भोजन का चुनाव करते हैं.

5. वें समुद्री भोजन पर निर्भर रहते है 

कोरिया में समुद्री भोजन मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है.  वसायुक्त मछलियों के अलावा, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी हैं, समुद्री शैवाल एक सामान्य कोरियाई खाद्य पदार्थ है जिसे वे एक नियमित पकवान से लेकर सूप तक हर चीज में शामिल करते हैं. विटामिन और खनिजों से भरपूर, समुद्री शैवाल में बहुत अधिक फाइबर होता है, जो पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.