logo-image

ठंड ज्यादा लगना बन सकती है एक बड़ी प्रॉब्लम, इन बीमारियों के हो सकते हैं Symptom

सर्दियों में वैसे तो सभी को ठंड लगती है लेकिन, जो लोग थोड़ी-सी सर्दी में ही कांप जाते है. उनके लिए ये एक सीरियस बात हो सकती है क्योंकि कम सर्दी में ज्यादा ठंड लगना अच्छा नहीं होता. इस दौरान उन्हें इन सिंप्टम्स पर गौर करना चाहिए.

Updated on: 06 Dec 2021, 10:42 AM

नई दिल्ली:

वैसे तो सर्दियां आ गई है. ऐसे में ठंड लगना भी लाजमी है. लेकिन, हम उन लोगों की बात कर रहे हैं जिन्हें थोड़ी-सी ठंड आते ही भरपूर सर्दी सताने लगती है. वो कुछ ठंडी हवाओं के चलते ही मोटे-मोटे कपड़े, टोपी और जैकेट्स पहनना शुरू कर देते है पर लोगों को लगता है ये आम बात है. लेकिन, आपको बता दें कि ये कॉमन प्रॉब्लम नहीं है. इसके पीछे कई रीजन्स हो सकते है. जिनसे आप अनजान है. लेकिन, उन कारणों को नजरअंदाज ना करें क्योंकि इन्हें इग्नोर करने पर आगे चलकर कई सीरियस रिजल्ट्स देखने को मिलते है. आपको बता दें कि ज्यादा ठंड लगने पर आपको कौन-सी बीमारियों के सिंप्टम्स आपकी बॉडी में देखने को मिल सकते है. 

यह भी पढ़े : बॉलीवुड के सबसे स्टाइलिश एक्टर की मौत हुई थी इस खतरनाक बीमारी से, जानें यहां

एनीमिया
बॉडी में आयरन या ब्लड की कमी की वजह से रेड ब्लड सेल्स कम होने लगते हैं. इसी की वजह से कोल्ड इंटॉलरेंस की प्रॉब्लम झेलनी पड़ती है. ये प्रॉब्लम सबसे ज्यादा लेडीज में ही देखने को मिलती है क्योंकि पीरियड, प्रेगनेंसी की वजह से लेडीज का ब्लड काफी लॉस हो जाता है. इसी के चलते एनीमिया डीजिज होने के चांसिज बने रहते है. 

डायबिटीज 
जब बॉडी में इंसुलिन की क्वांटिटी कम हो जाती है. तब भी ज्यादा ठंड लगने लगती है. डायबिटीज की वजह से ना सिर्फ किडनी बल्कि ब्लड सर्क्युलेशन पर भी काफी असर पड़ता है. इस वजह से शुगर के पेशेंट्स को बहुत ज्यादा ठंड लगती है. इसके साथ ही उन्हें कई तरह की दिक्कतें जैसे कि भूख-प्यास बढ़ना, थकान और धुंधलापन जैसी प्रॉब्लम्स आने लगती है. ये सभी सिंप्टम्स डायबिटीज के होते है. 

यह भी पढ़े : Uric acid के पेशेंट्स को खानी चाहिए ये दाल, मिल जाएगा इस प्रॉब्लम से निजात

नसें कमजोर होना 
बॉडी में नसों की कमजोरी के चलते भी ज्यादा सर्दी लगने लगती है. इसके साथ ही हाथ-पैरों का लाल होना या सूजन की प्रॉब्लम भी हो सकती है. इसके अलावा याद्दाश्त कमजोर होना, चक्कर आना या आंखों में जलन भी शुरू हो जाती है. ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा विटामिन, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड फूड्स जरूर खाएं. 

स्लो मेटाबोलिज्म
बढ़ती हुई उम्र, अनहेल्दी डाइट या किसी दूसरे रीजन से मेटाबोलिज्म धीरे होने से बॉडी हीट पैदा करने की कैपेसिटी खो देती है. जिसकी वजह से हद से ज्यादा सर्दी लगने लगती है. इसके लिए सबसे जरूरी यही है कि अपने लाइफस्टाइल पर काम किया जाए. हेल्दी फूड्स के अलावा एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है.