News Nation Logo

सिर्फ चिकित्सकीय उपयोग के लिए इस्तेमाल होगा लिक्विड ऑक्सीजन, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

मोदी सरकार ने लिक्विड ऑक्सीजन के गैर चिकित्सकीय उपयोग (Non Medical Purpose) पर पूरी तरह से रोक लगा गिया है. सरकार के इस फैसले के बाद अब चिकित्सा के अलावा किसी भी उद्योग के द्वारा लिक्विड ऑक्सीजन का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Apr 2021, 10:25:41 AM
Oxygen Cylinder

Oxygen Cylinder (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मोदी सरकार ने लिक्विड ऑक्सीजन के गैर चिकित्सकीय उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगाया
  • चिकित्सा के अलावा किसी भी उद्योग के द्वारा लिक्विड ऑक्सीजन का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी के बीच एक राहत भरी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने लिक्विड ऑक्सीजन (Liquid Oxygen) की सप्लाई की समीक्षा के बाद एक बड़ा फैसला किया है. मोदी सरकार ने लिक्विड ऑक्सीजन के गैर चिकित्सकीय उपयोग (Non Medical Purpose) पर पूरी तरह से रोक लगा गिया है. सरकार के इस फैसले के बाद अब चिकित्सा के अलावा किसी भी उद्योग के द्वारा लिक्विड ऑक्सीजन का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा. सरकार ने मौजूदा स्टॉक के साथ सिर्फ चिकित्सा उद्देश्यों के लिए अनुमति दी गई है.

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन के चार टैंकर पहुंचे लखनऊ, 1.25 लाख मरीजों को मिलेगी राहत

चिकित्सा इस्तेमाल के लिए सरकार को उपलब्ध कराने के निर्देश
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने सभी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने के साथ ही इसे चिकित्सा इस्तेमाल के लिए सरकार को उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए हैं. बता दें कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने सिर्फ 9 उद्योग को छोड़कर अन्य सभी उद्योग मेडिकल ऑक्सीजन के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया था, लेकिन अब इस छूट को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिक्विड ऑक्सीजन का इस्तेमाल गैर चिकित्सा उद्देश्य के लिए नहीं हो इसको सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो चुका है और यह अगले आदेश जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें: अब इटली ने लगाया भारतीयों की प्रवेश पर बैन, कई और देश लगा चुके हैं रोक

रविवार को एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 3,54,531 नए मामले
कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण का कहर देश में हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक रविवार को एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 3,54,531 नए मामले मिले. यह किसी एक देश में एक दिन में मिले नए कोरोना संक्रमितों की विश्वभर में सर्वाधिक संख्या है. इस दौरान संक्रमण से रिकॉर्ड 2,806 लोगों की मौत हो गई. देश में एक दिन में महामारी से जान गंवाने वालों की सर्वाधिक संख्या है. कई दिनों से नए मरीजों और मौतों की सर्वाधिक संख्या दर्ज की जा रही है. यह लगातार छठा दिन है जब नए संक्रमितों की संख्या तीन लाख से अधिक रही. इसके चलते संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 73 लाख 4 हजार 308 पर पहुंच गए हैं, जबकि कुल मृतकों की संख्या 1 लाख 95 हजार 116 पर पहुंच गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Apr 2021, 10:19:16 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.