News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

नींबू के छिलकों का करें इस्तेमाल, इन रोगों का छुपा है इसमें इलाज

गर्मियों में गुणों से भरपूर नींबू का रस निकालकर पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अक्सर नींबू का रस निकलने के बाद हम उसके छिलके फेंक देते है।

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 25 Jul 2017, 06:19:45 PM
नींबू के छिलके के फायदे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गर्मियों में गुणों से भरपूर नींबू का रस निकालकर पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अक्सर नींबू का रस निकलने के बाद हम उसके छिलके फेंक देते है। लेकिन, क्या आपको पता है कि जितना नींबू गुणकारी है उससे दोगुना ज्यादा उसके छिलके फायदेमंद है। इसके फायदे पढ़कर आप नींबू के छिलकों को कूड़े में नहीं फेंकेगे। नींबू के छिलकों में 5 से 10 गुणा ज्यादा विटामिन पाया जाता है। नींबू के छिलके में मिनरल, फाइबर, पोटैशियम,विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने में मददगार है। 

नींबू के छिलकों के फायदे
नींबू के छिलकों में कुछ स्वस्थ एंजाइम होते हैं, जो कि स्वस्थ्य रहने में मदद करता है। फेसपैक में इस्तेमाल होने वाले छिलके न सिर्फ त्वचा को चमकदार बनता है बल्कि इसमें पॉलीफिनॉल नाम का रासायनिक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। नींबू के छिलके में कैंसर जैसे जानलेवा रोगों से लड़ने की शक्ति होती है।

नींबू के छिलकों में मौजूद Salvestrol Q40 और limonene कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि चाय में नींबू के छिलकों डालने से कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने में रोकती है। नींबू जीवाणु और फंगल संक्रमण रोकने में भी मदद करता है।

विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर नींबू कि छिलके हड्डियों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है। पॉलीआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और रुमेटीइड गठिया जैसे हड्डियों के रोग से बचाने में ये छिलके किसी वरदान से कम नहीं है।

और पढ़ें: ताई ची बुजुर्गो के लिए बेहद फायदेमंद, तनाव से बचाने में मददगार

विटामिन सी की कमी के कारण दांत से संबंधित समस्याओं जैसे स्कर्वी, मसूढ़ों से रक्तस्राव और मसूड़े की सूजन जैसे रोग पनपते है। इनकी रोकथाम के लिए विटामिन सी से भरपूर नींबू के छिलके किसी रामबाड़ से कम नहीं है। नींबू के छिलके शरीर में विटामिन की कमी को दूर बनाये रखने के साथ दांतों की बीमारियों को भी कोसो दूर रखते है।

नींबू के छिलके हृदय को भी ठीक रखता है। नींबू के छिलके में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है। रक्तचाप के ठीक होने से हमारा दिल भी सही रहता है। नींबू में विटामिन पी की मौजूदगी आंतरिक रक्तस्राव को रोकती है, जिससे उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए भी यह उपयोगी है।

और पढ़ें: 'बादशाहो' का गाने 'पिया मोरे' में देखें सनी लियोनी इमरान हाशमी का ये हॉट अंदाज

नींबू का ऐसे करें इस्तेमाल
कुछ घंटों कि लिए नींबू के छिलकों को जमा दें और फिर ग्रेट करें। आप शिकंजी या कोई और ड्रिंक के ऊपर ग्रेट किये नींबू के छिलके स्प्रिंकल कर सकते है।
चाय की चुस्की को सेहतमंद बनाने के लिए आप कद्दूकस किये नींबू कि छिलके डाल सकते है।

और पढ़ें: महिला क्रिकेट टीम पर हुई इनामों की बारिश

First Published : 25 Jul 2017, 05:57:46 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.