logo-image

लौकी के सेवन से सावधान! एक क्लिक में जानिए नुकसान और फायदे

जब कभी पौष्टिक आहार की बात आती है, तो हम में से कई लोग लौकी को याद करते हैं. जैसा हम सभी ने कभी न कभी, कहींं न कहीं लौकी से होने वाले फायदों के बारे में जरूर सुना ही होगा.

Updated on: 17 Jun 2023, 05:59 PM

नई दिल्ली:

हेल्दी शरीर के लिए जरूरी है बेहतर आहार... साथ ही फलों-सब्जियों के जूस का सेवन! ये एक ऐसी सलाह है जो अक्सर कई डॅाक्टर और मेडिकल एक्सपर्ट हमें देते हैं. क्योंकि जब शरीर में पौष्टिक आहार जाता है, तो हमें आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे हमारा शरीर सेहतमंद रहता है. साथ ही इनका डेली सेवन हमें हार्ट से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियों से भी दूर रखता है. मगर क्या हो अगर यही पौष्टिक आहार हमारे शरीर के लिए जहर बन जाए... आज इसी के बारे में बात करेंगे.

दरअसल जब कभी पौष्टिक आहार की बात आती है, तो हम में से कई लोग लौकी को याद करते हैं. जैसा हम सभी ने कभी न कभी, कहींं न कहीं लौकी से होने वाले फायदों के बारे में जरूर सुना ही होगा. लौकी मधुमेह, उच्च रक्तचाप, बेहतर पाचन स्वास्थ्य सहित लिवर से जुड़े रोगों के लिए कारगर इलाज साबित होती है, लेकिन सवाल है कि क्या लौकी हमारे शरीर को किसी तरह का नुकसान भी पहुंचाती हैं?

गौरतलब है कि लौकी में जहरीले टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपेनॉइड यौगिक हो सकते हैं. स्वाद में कड़वा होना और विषाक्तता होना इसकी पहचान है. बता दें कि लौकी कुकरबिटेसी फैमिली से संबंध रखता है. वहीं मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि कच्ची लौकी का जूस सेहत के लिए हानिकारक है, ऐसे में जब भी लौकी का सेवन करना हो तो हमेशा लौकी को पका कर करें. 

अब जानते हैं लौकी के फायदे

  1. लौकी अपच और कब्ज जैसी समस्या के लिए कारगर इलाज है. इसे पाचन के लिए काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता हैय 
  2. अगर लौकी ताजा हो तो ये विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत हो सकती हैं. इससे हमारी रोज की विटामिन-सी की जरूरत पूरी हो सकती है. 
  3. ये भी जान लें कि लौकी में नियासिन (विटामिन बी-3) थियामिन, पाइरिडोक्सिन (विटामिन बी-6) ,पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी-5), और कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे खनिजों की भी मौजूदगी होती है, जो इसे शरीर के लिए काफी हद तक फायदेमंद बनाती है.