logo-image

बदलते मौसम में मौसमी बीमारियों को खतरा! जानें कैसे सेहत का रखें ख्याल...

ड के मौसम में जब कभी आपको गले में खराश या दर्द महसूस हो, तो गर्म पानी का इस्तेमाल जरूर करें. मसलन जब आप दर्द की वजह से गर्म पानी से गला धोते हैं, तो ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

Updated on: 07 Nov 2023, 07:44 PM

नई दिल्ली:

मौसम बदल रहा है, ऐसे में कई तरह की बीमारियां भी बढ़ रही है. गले में दर्द, खराश और खांसी जैसी समस्याएं लोगों में आम होने लगी है. न सिर्फ इतना, बल्कि बढ़ती ठंड के साथ, प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी भी गले से जुड़ी तमाम समस्याओं को और भी ज्यादा गंभीर बना देती है. ऐसे में हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जो हमारे गले के दर्द और खराश से राहत दे, ध्यान रखे कि ये ठंड की बीमारी न सिर्फ आपको, बल्कि छोटे बच्चे, बड़े बुजुर्ग सभी को अपनी चपेट में ले सकता है. तो चलिए जानते हैं, हमें क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए...

गर्म पानी से करें गरारा 

ठंड के मौसम में जब कभी आपको गले में खराश या दर्द महसूस हो, तो गर्म पानी का इस्तेमाल जरूर करें. मसलन जब आप दर्द की वजह से गर्म पानी से गला धोते हैं, तो ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. मालूम हो कि गर्म पानी से गरारे करना कई मायनों में लाभयादक है, इससे न सिर्फ खराश दूर होती है, बल्कि किसी भी तरह के दर्द से भी राहत मिलती है. साथ ही गर्म पानी से गरारे करना गले की मांसपेशियों को ढीला करता है. साथ ही सूजन को भी कम करता है. 

डाइट में बदलाव करना न भूलें

बदलते मौसम के साथ होने वाली मौसमी बीमारियों से बचे रहने के लिए, हमें गर्म तासीर वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए, इससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है और हमें मौसम की तबदीली से सुरक्षित रखता है. मालूम हो कि गर्म तासीर वाले खानों में गर्म दूध, दही, घी, अंडे, गाजर का हलवा और मूंगफली का लड्डू शामिल कर सकते हैं. साथ ही साथ आप कई तरल पदार्थ जैसे गर्म पानी, अदरक वाला चाय, नींबू पानी और सूप का सेवन भी शरीर को अंदर से गर्मी देता है. ये तमाम उपाय हमें बदलते मौसम से होने वाली तमाम तरह की बीमारियों सुरक्षित रखता है. 

अदरक और नींबू के का गरारा भी कारगर

गले की खराश जब ज्यादा परेशान करने लगे, तो अदरक और नींबू का गरारा भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल गर्म पानी में नमक, अदरक या नींबू मिलाकर गरारा करने से शरीर को तमाम तरह से फायदे पहुंचते हैं. इस तरह से गला धोना न सिर्फ गले के दर्द को ठीक करता है, बल्कि खराब जैसी परेशानी को भी ठीक करता है.