logo-image

Plastic Surgery: जानिए क्या है प्लास्टिक सर्जरी, इसे करवाना सही या नहीं

Plastic Surgery: प्लास्टिक सर्जरी का निर्णय लेने से पहले, व्यक्ति को अपने चिकित्सक से परामर्श लेना और ध्यान से सोच-विचार करना चाहिए.

Updated on: 29 Feb 2024, 01:30 PM

नई दिल्ली :

Plastic Surgery: प्लास्टिक सर्जरी करवाने के बारे में सही या गलत का निर्णय व्यक्ति की स्थिति, उनकी आवश्यकताओं और उनके उद्देश्यों पर निर्भर करता है. कुछ मामलों में, प्लास्टिक सर्जरी एक उपयुक्त और प्रभावी समाधान हो सकता है, जैसे कि विकासात्मक सर्जरी जिसमें लगभग नासों का निर्माण, खोई हुई उत्तेजना या खुदकुशी की गंभीर चोटों का मर्मगत संशोधन शामिल होता है. हालांकि, प्लास्टिक सर्जरी को सामान्य सुंदरता या दृश्य संशोधन के लिए केवल कराया जाता है, तो इसे व्यक्ति की स्वास्थ्य और आत्मविश्वास में कोई विशेष सुधार नहीं किया जाता है. इसलिए, प्लास्टिक सर्जरी का निर्णय लेने से पहले, व्यक्ति को अपने चिकित्सक से परामर्श लेना और ध्यान से सोच-विचार करना चाहिए. साथ ही, इस प्रकार की सर्जरी के लिए एक प्रशिक्षित और प्रमाणित चिकित्सक का चयन करना भी महत्वपूर्ण है ताकि किसी भी संभावित दुष्प्रभाव को नियंत्रित किया जा सके. प्लास्टिक सर्जरी करवाना सही या नहीं: यह एक जटिल प्रश्न है, जिसका उत्तर आपके व्यक्तिगत परिस्थितियों और लक्ष्यों पर निर्भर करता है.

यहां कुछ बातों पर विचार करना है:

1. आपकी सर्जरी का कारण: अगर आपको जन्मजात विकृति, दुर्घटना या बीमारी के कारण किसी अंग को ठीक करने की आवश्यकता है, तो प्लास्टिक सर्जरी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. अगर आप अपनी शारीरिक बनावट को बदलना चाहते हैं, जैसे कि नाक का आकार, स्तन का आकार, या पेट की चर्बी को कम करना, तो प्लास्टिक सर्जरी आपके लिए उपयुक्त हो सकती है.

2. जोखिम और जटिलताएं: सभी सर्जरी में संक्रमण का खतरा होता है. एनेस्थीसिया या अन्य दवाओं से एलर्जी हो सकती है. सर्जरी के बाद निशान रह सकते हैं. परिणाम आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं हो सकते हैं.

3. मानसिक स्वास्थ्य: अगर आप अपने शरीर के बारे में नकारात्मक महसूस करते हैं, तो प्लास्टिक सर्जरी आपके आत्म-सम्मान को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. यह महत्वपूर्ण है कि आप सर्जरी से क्या हासिल कर सकते हैं, इसके बारे में वास्तविक अपेक्षाएं रखें.

4. लागत: प्लास्टिक सर्जरी महंगी हो सकती है. बीमा हमेशा सर्जरी की लागत को कवर नहीं करता है.

5. वैकल्पिक उपचार: कुछ मामलों में, प्लास्टिक सर्जरी के लिए वैकल्पिक उपचार उपलब्ध हो सकते हैं, जैसे कि व्यायाम, आहार या मनोचिकित्सा. 

प्लास्टिक सर्जरी एक महत्वपूर्ण निर्णय है. यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी पहलुओं पर विचार करें, अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें, और सभी जोखिमों और लाभों को समझें. यह भी ध्यान रखें कि प्लास्टिक सर्जरी आपके जीवन में सभी समस्याओं का समाधान नहीं करेगा. अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें, अपने लक्ष्यों, चिंताओं और अपेक्षाओं के बारे में अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें. दूसरे लोगों से बात करें जिन लोगों ने प्लास्टिक सर्जरी करवाई है, उनसे बात करें और उनके अनुभवों के बारे में जानें. अपने आप को तैयार करें सर्जरी के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को तैयार करें. धैर्य रखें परिणाम दिखने में समय लग सकता है. प्लास्टिक सर्जरी एक बड़ा निर्णय है, लेकिन यह आपके जीवन को बेहतर बनाने का एक तरीका भी हो सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी पहलुओं पर विचार करें और एक सूचित निर्णय लें.

Read also Insulin: शरीर में क्यों होती है इंसुलिन की कमी, जानें लक्षण, कारण और इलाज