News Nation Logo

Covid-19: Corona से बचाने में ये घरेलू नुस्खे हैं बड़े असरदार, नहीं पड़ने देंगे आपको बीमार

कोरोना दिन पर दिन फैलता जा रहा है. सिर्फ अपने देश की बात करें तो इस समय यहां तीन तरह के वायरस यानी कि कोविड-19 (covid-19), डेल्टा (delta) और ओमिक्रोन (omicron) देखने को मिल रहे हैं. इनसे खुद को बचाए रखने के लिए ये नुस्खे आजमाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 27 Jan 2022, 01:34:13 PM
Covid-19 Remedies

Covid-19 Remedies (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

कोरोना दिन पर दिन फैलता जा रहा है. जिसकी चपेट में लाखों लोग आ चुके हैं. वैसे भी इस टाइम कोरोना एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से परेशान कर रहा है. सिर्फ अपने देश की बात करें तो इस समय यहां तीन तरह के वायरस यानी कि कोविड-19 (covid-19), डेल्टा (delta) और ओमिक्रोन (omicron) देखने को मिल रहे हैं. बॉडी में वायरस के घुसने से थकान भरे शरीर, दर्द, खांसी, जुकाम, सिरदर्द, बेचैनी जैसे सिम्पटम्स दिखने लगते हैं. इन्हीं से बचने के लिए कुछ खास घरेलू उपाय (corona home remedies) अपनाकर इन वायरस को बढ़ने से रोका जा सकता है. तो, चलिए फटाफट से देख लें कि वो कौन-से घरेलू नुस्खे (home remedy for coronavirus) है जो कोरोना से बचा सकते है. 

                                                               

गरारे करें 
अगर आपको गले में किसी भी तरह की खराश लग रही है तो, गरारे करने से बहुत जल्दी फायदा होता है. इसलिए, गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें. वहीं अगर जुकाम के कारण आपकी नाक बार-बार बंद हो रही है. तो, भांप यानी (health care tips) कि स्टीम लें. इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है. आप गर्म पानी में मेडिकेडेट ऑइनमेंट डालकर भाप लें. ये तुरंत नाक खोलकर आपको राहत देता है और सिर का भारीपन (top 5 home remedies for corona) भी दूर करता है.

                                                               

लिक्विड चीजें लें 
अगर आपको बुखार लग रहा है तो, उस टाइम पर बॉडी में पानी की कमी हो जाती है. जिससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है. फ्लू, वायरस या कोरोना किसी भी तरह का बुखार होने पर हमेशा जितना हो सके लिक्विड चीजें (liquid food items) ही लें. डॉक्टर्स भी इसी की सलाह देते हैं. इसके लिए अपने खान-पीन में पानी, चाय, नारियल पानी और सूप वगैराह शामिल करें. आप हल्दी का दूध (home remedies for covid) भी इसमें शामिल करें. 

                                                           

जितने हो सके करें आराम
थकान, बॉडी पेन, सिर में भारीपन, कंफ्यूजन की कंडीशन, बेचैनी वगैराह जैसी प्रॉब्लम्स में आप ज्यादा फिजिकल और मेंटल मेहनत से बचें. ऐसे में जितना हो सके आराम करें और नींद पूरी करें. ऐसा करने से आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है और आपकी बॉडी वायरस को खत्म करने में ज्यादा कैपेसिटी के साथ जुट जाती है.

                                                           

नाक में डालें तेल
घर से बाहर जाते टाइम हमेशा अपनी नाक में तेल की दो बूंद डालकर जाएं. इससे आप कोरोना वायरस के संपर्क में नहीं आते. 

                                                           

हेल्दी फूड खाएं
इस वायरस से बचने के लिए खास तौर से सर्दी में दोपहर के टाइम संतरा, बेर, बेरीज, केला खाने से बॉडी को हेल्दी (healthy food) रखने में मदद मिलती है. इस मौसम में आप गाजर, चुकंदर, शलजम, टमाटर और मूली की सलाद बनाकर दोपहर की गुनगुनी धूप में बैठकर जरूर खाएं.

First Published : 27 Jan 2022, 01:27:58 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.