logo-image

Weight Loss Detox Drinks: वजन कम करने में योग हो गया है बेअसर, इन डिटॉक्स ड्रिंक्स को पीकर पाएं पतली कमर

वजन कम करने के लिए लोग बहुत से जतन करते हैं. लेकिन, कर नहीं पाते. इसलिए, अगर आपको कुछ ही दिनों में अपनी तोंद गायब करनी है तो आप इन डिटॉक्स ड्रिंक्स (Best detox drink for weight loss) की मदद ले सकते हैं.

Updated on: 21 Feb 2022, 11:02 AM

नई दिल्ली:

वजन कम करने के लिए लोग बहुत से जतन करते हैं. लेकिन, कर नहीं पाते. क्योंकि वेट लॉस करने के लिए मेटाबॉलिज्म और डाइजेस्टिव सिस्टम दोनों ही अच्छे होने चाहिए. मेटाबॉलिज्म (Detox drinks) रेट जितना ज्यादा होगा, आप उतनी ही ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगे. आप जितनी ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगे, उतना ही ज्यादा वजन कम हो जाएगा. हाई मेटाबॉलिज्म होने से आप एनर्जेटिक रहते हैं और आप पूरे दिन बेहतर महसूस करते हैं. वैसे तो लोग वेट कम करने के लिए योगा और एक्सरसाइज (fat burning detox drink) को भी रूटीन में शामिल करते हैं. लेकिन, कई बार आलस और बिजी रहने के चक्कर में वो भी छूट जाते हैं. इसलिए, अगर आपको कुछ ही दिनों में अपनी तोंद गायब करनी है तो आप इन डिटॉक्स ड्रिंक्स (Best detox drink for weight loss) की मदद ले सकते हैं. इससे न सिर्फ आपका वेट लॉस होगा बल्कि आपका इम्यून सिस्टम (weight loss detox drinks) भी बूस्ट होगा. 

यह भी पढ़े : Dog Health Care Tips: अपने पेट डॉग को न खिलाएं ये आहार, टूट पड़ेगा उनकी हेल्थ पर मुसीबतों का पहाड़

अदरक डिटॉक्स ड्रिंक 
आमतौर पर लोग अदरक को चाय में डालकर पीना पसंद करते हैं. यहां तक कि पकवानों में भी शामिल कर लेते हैं. क्योंकि अदरक मॉर्निंग सिकनेस, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करती है. इसलिए, सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से आपको वज़न घटाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए, अदरक और पानी (ginger detox drink) को एक साथ उबाल कर इस पानी को 5-6 मिनट तक ठंडा होने दें और फिर इसे पीकर मजा लें. 

खीरा डिटॉक्स ड्रिंक 
खीरा खाने से आप खुद को लंबे टाइम तक हाइड्रेट रख सकते हैं. इसमें विटामिन B, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो वेट लॉस में हमारी मदद कर सकते हैं. इसमें डिटॉक्सिफाइंग (homemade drinks to lose belly fat) क्वालिटीज होती हैं जिससे कैलोरी भी कम होती है. खीरा खाने से आपकी भूख कम हो जाती है जो वेट कंट्रोल करने में मदद करती है. खीरे का डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए इसकी कुछ स्लाइस काटें और इसे कुछ देर तक ठंडे या नॉर्मल टेंपरेचर के पानी में डाल दें. आप चाहें तो इस डिटॉक्स वाटर में नींबू, नमक और पुदीना भी मिला (cucumber detox drink) सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Lady Finger Benefits: भिंडी में छिपा है आपकी हेल्थ का राज, जान लें बनाकर खाने से पहले आज

ओरेंज डिटॉक्स ड्रिंक 
इस मौसम में संतरा बड़ी आसानी से मिल जाता है. ये विटामिन C से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छा होता है. ऑरेंज हमारी बॉडी में वसा यानी फेट को जमा करने के बजाय एनर्जी में बदलने में मदद करता है. इसलिए ये वेट लॉस में भी मददगार साबित होता है. आप संतरे का जूस पीने के अलावा इसका एक खास डिटॉक्स ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस संतरों के टुकड़ों को पानी में डालकर (orange detox drink) पीना है.

लेमन डिटॉक्स ड्रिंक 
आपने नींबू पानी पीने के बहुत-से फायदे सुने होंगे. इसके फायदों से कोई अनजान नहीं है. लेकिन, वेट लॉस करने के लिए सिटरस से भरपूर ये पानी खुदा की देन है. खासकर उन लोगों के लिए जो वज़न घटाना चाह रहे हैं. नींबू मेटाबॉलिज़म को बढ़ाने का काम करता है. एक्सपर्ट्स तो गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने की सलाह देते हैं. आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं. हालांकि, अगर आप पहले से ही एसिडिटी (lemon detox drink) से परेशान हैं, तो इसे रोज़ाना न पिएं.