logo-image

Tamarind Benefits: याददाश्त करनी हो तेज और वजन हो घटाना, इमली के फायदे जरूरी हैं जानना

इमली में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी अस्थेमेटिक, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-C, विटामिन-A, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. तो, चलिए आपको बताते है कि हेल्थ (health benefits of tamarind) को किस तरह से फायदा पहुंचाती है

Updated on: 16 Feb 2022, 05:30 PM

नई दिल्ली:

इमली (tamarind health benefits) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता. इसे खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खासतौर से सांभर जैसी सब्जी में इसका इस्तेमाल बहुत होता है. इसका खट्टा-मीठा टेस्ट सभी को पसंद आता है. लोग इसे कई तरह से खाने में शामिल (benefits of tamarind) करना पसंद करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते है कि इमली टेस्ट बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है. दरअसल, इमली में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी अस्थेमेटिक, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-C, विटामिन-A, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. तो, चलिए आपको बताते है कि हेल्थ (health benefits of tamarind) को किस तरह से फायदा पहुंचाती है. 

यह भी पढ़े : Amla Seed Benefits: नाक से खून आना हो जाएगा बंद, जानें आंवले के बीज के ये फायदे जबरदस्त

याददाश्त बढ़ाए 
एक्सपर्ट्स का मानना है कि इमली खाने से बॉडी में ब्लड का फ्लो अच्छे से होता है. इसके साथ ही ये रेड ब्लड वेसल्स  की ग्रोथ में भी मदद करती है, जिससे बॉडी (sharp memory) की कमजोरी दूर होती है और याददाश्त बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

वजन घटाएं 
सर्दी के मौसम में वजन बढ़ने की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा देखी जाती है. ऐसे में इमली आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी. इमली और उसके बीज में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो वेट को कंट्रोल करने में मदद करते (tamarind benefits weight loss) है. 

यह भी पढ़े : स्लीप एपनिया ने ली Bappi Lahiri की जान, जानें इस बीमारी के कारण और लक्षण

प्रेगनेंट लेडीज के लिए
इमली में अच्छी खासी क्वांटिटी में विटामिन C और आयरन होता है. जो प्रेगनेंट लेडीज के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन, प्रेगनेंट लेडीज को भी कम ही क्वांटिटी में इमली लेनी चाहिए वरना इमली को खाना नुकसानदायक (pregnancy) साबित हो सकता है. 

दिल के लिए फायदेमंद 
ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम करने में इमली बहुत फायदेमंद होती है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करती है और एंटी-ऑक्सीडेंट की मदद से अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाती है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का  (healthy heart) खतरा भी कम होता है.