logo-image

Chia Seeds Benefits: महिलाओं के लिए वरदान है चिया सीड्स, जानें 8 बड़े फायदे

Chia Seeds Benefits: चिया बीज मेक्सिको और ग्वाटेमाला से आते हैं और प्राचीन एज़्टेक और मेसोअमेरिकन लोगों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण थे. माया और एज़्टेक योद्धा अपनी लंबी यात्राओं पर इन बीजों को अपने साथ ले जाते थे .

Updated on: 01 Mar 2024, 05:25 PM

नई दिल्ली :

Chia Seeds Benefits: चिया बीज मेक्सिको और ग्वाटेमाला से आते हैं और प्राचीन एज़्टेक और मेसोअमेरिकन लोगों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण थे. माया और एज़्टेक योद्धा अपनी लंबी यात्राओं पर इन बीजों को अपने साथ ले जाते थे क्योंकि अगर उनकी जेब में कुछ चिया बीज होते तो वे पूरा दिन बिना खाए गुज़ार सकते थे. इसीलिए माया लोग उन्हें 'चियाबन' कहते थे, जिसका अर्थ है "मज़बूत करना".महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं चीया सीड्स. चीया सीड्स छोटे, काले या भूरे रंग के बीज होते हैं जो ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे चीया सीड्स महिलाओं को फायदा पहुंचा सकते हैं:

1. हृदय स्वास्थ्य में सुधार:

चीया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्तचाप को कम करने, खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करते हैं.

2. वजन घटाने में सहायक:

चीया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं और भूख को कम करते हैं. इससे वजन घटाने में सहायता मिल सकती है.

3. हड्डियों को मजबूत बनाना:

चीया सीड्स कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. यह रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

4. मधुमेह को नियंत्रित करना:

चीया सीड्स में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह मधुमेह के खतरे को कम करने और मधुमेह से पीड़ित महिलाओं में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

5. पाचन स्वास्थ्य में सुधार:

चीया सीड्स में मौजूद फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. यह कब्ज को कम करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

6. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद:

चीया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने, झुर्रियों को कम करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

7. मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत:

चीया सीड्स में मौजूद मैग्नीशियम मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

8. गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद:

चीया सीड्स गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के लिए फायदेमंद होते हैं. यह गर्भावस्था के दौरान होने वाले उच्च रक्तचाप और मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

9. चीया सीड्स का सेवन कैसे करें:

चीया सीड्स को कई तरह से खाया जा सकता है. आप इन्हें स्मूदी, दही, सलाद, या दलिया में मिला सकते हैं. आप इन्हें पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं.

10. चीया सीड्स का सेवन करते समय सावधानियां:

चीया सीड्स का सेवन करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो चीया सीड्स का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें.

यहां कुछ सावधानियां दी गई हैं:

-यदि आपको रक्तस्राव विकार है, तो चीया सीड्स का सेवन न करें.
-यदि आप एलर्जी से पीड़ित हैं, तो चीया सीड्स का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें.
-चीया सीड्स का अधिक मात्रा में सेवन न करें.
-चीया सीड्स महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं.