logo-image

रोज़ 30 मिनट उल्टा चलकर जिंदगी में मिलेंगे ये सारे फायदे, जानें यहां

क्या आप जानते हैं कि सीधे टहलने से उल्टे चलना ज्यादा फायदेमंद बताया गया है. सुन कर अजीब लगेगा लेकिन ये बात सच है.

Updated on: 19 Feb 2022, 03:54 PM

New Delhi:

मॉर्निंग वॉक या इवनिंग वॉक हर कोई करता है. टहलना एक ऐसी एक्टिविटी है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं. सुबह टहलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही सुबह सुबह घास पर टहलना आखों के लिए कारगार होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीधे टहलने से उल्टे चलना( Reverse Walking) ज्यादा फायदेमंद बताया गया है. सुन कर अजीब लगेगा लेकिन ये बात सच है. तो आइये जानते हैं उलटे टहलने से क्या होता है. रोज़ उल्टा चलकर अगर आप बोर हो गए हैं तो अब आप उल्टा चलने की तरकीब अपना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- पेट से आती है गुड़गुड़ की आवाज़, तो हो जाएं सावधान, कहीं खतरा तो नहीं

पैरों की मजबूती- लोग सीधा चलते हैं और सीधा चलने के कारण हमारे पैर की पिछले हिस्से की मांसपेशियां काम में नहीं आ पाती है. इसलिए उल्टा टहलने पर पैर के पिछले हिस्से की मांसपेशियों को तेजी मिलती है जिससे हमारे पैर मजबूत होते हैं. 

घुटनों पर पड़ता है कम दबाव- कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिन लोगों को पैर या घुटने में परेशानी हो या जॉइंट पेन हो कोई चोट लगी हो तो उन्हें सीधे चलने के बजाय उल्टे टहलना फायदा पहुंचा सकता है. क्योंकि इससे आगे की तरफ घुटनों पर कम ज़ोर पड़ता है और यह आपकी पुरानी चोट को सही करने में मदद करता है. 

पीठ दर्द- अगर हमारे शरीर के पिछले हिस्से में फ्लेक्सिबिलिटी की कमी है तो कमर दर्द की शिकायत होती है. इसलिए कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक  अगर आप कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 15 मिनट उल्टे टहलना फायदा दे सकता है. इसे आप पार्क में या घर की छत में भी कर सकते हैं. 

जल्दी घटेगा वजन- जिन लोगों को जल्दी वजन घटाना है वो उल्टा टहल सकते हैं. जानकारों के मुताबिक रोज़ाना 30 मिनट उल्टे टहल कर आप 150 कैलोरी वज़न घटा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Migraine के दर्द से हैं परेशान ? तो इन Ayurvedic नुस्खों से मिलेगा आराम